भागलपुर के पास विक्रमशिला सेतु के समानांतर 1110 करोड़ की लागत से नए 4 लेन पुल का  अक्टूबर से शुरू होगा निर्माण

 राज्य सरकार अपने संसाधनों से 40 एकड़ निजी भूमि सहित 53 एकड़ जमीन करा रही है उपलब्ध

वाराणसी-औरंगाबाद 6 लेन का निर्माण कार्य 2023 में होगा पूरा, सारे विवाद हो चुके हैं हल
पटना ,09 अगस्त।
राज्यसभा में सोमवार को सुशील कुमार मोदी के सवाल के जवाब में केंद्रीय सड़क, परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने बताया कि भागलपुर के पास गंगा नदी पर बिक्रमशीला सेतु के समानांतर 1110.23 करोड़ की लागत से नए 4 लेन पुल का निर्माण इस साल अक्टूबर से प्राम्भ होकर अगले 4 साल में पूरा होगा।

उन्होंने बताया कि बिहार सरकार नए पुल के निर्माण के लिए अपने संसाधन से 40.715 एकड़ निजी भूमि अधिग्रहण के साथ ही 53.035 एकड़ भूमि उपलब्ध करा रही है। बिहार सरकार ने कुल 212 रैयतों में से 45 को मुआवजा का वितरण कर दिया है। एल एन्ड टी लिमिटेड को निर्माण से सम्बंधित 838 करोड़ रु. का काम सौंपा गया है।

श्री मोदी के एक अन्य सवाल के जवाब में श्री गडकरी ने बताया कि वाराणसी-औरंगाबाद के 6 लेन सड़क निर्माण का कार्य वर्ष 2023 में पूरा करने का लक्ष्य है। 60 % प्रगति के बाद परियोजना के रुक गए कार्यों को फिर से शुरू करने के लिए स्वतंत्र विशेषज्ञ की सुलह समिति के माध्यम से सारे विवादों को हल कर लिया गया है।

एनएच 31 के औंटा (मोकामा)-सिमरिया खण्ड को 4/6 लेन बनाने के बारे में मंत्री ने कहा कि रेलवे के दो आरओबी के अलावा एक और आरओबी के सुझाव के बाद एक अतिरिक्त आरओबी के निर्माण व जलभराव वाले क्षेत्र होने के कारण पहुंच मार्गों की ऊंचाई और लम्बाई में वृद्धि हुई है। इसके तकनीकी व वित्तीय पहलुओं का अध्ययन किया जा रहा है और शीघ्र ही अंतिम निर्णय लिया जाएगा।

Top