वित्तीय वर्ष 2024-25 के केन्द्रीय बजट में रोजगार पर जोर,बिहार और आंध्र प्रदेश के लिए विशेष आर्थिक पैकेज की घोषणा
बजट 2024 मुख्य बातें लाइव: बजट अनुमान 2024-25

वित्त वर्ष 2025 में कुल प्राप्तियां 32.07 लाख करोड़ रुपये अनुमानित हैं। वित्त वर्ष 2025 में कुल व्यय 48.21 लाख करोड़ रुपये अनुमानित हैं। शुद्ध कर प्राप्तियां 25.83 लाख करोड़ रुपये अनुमानित हैं। सकल बाजार उधारी 14.01 लाख करोड़ रुपये अनुमानित हैं।वित्तीय वर्ष 2024-25 के केन्द्रीय बजट में रोजगार पर जोर,बिहार और आंध्र प्रदेश के लिए विशेष आर्थिक पैकेज की घोषणा,बिहार में एक्सप्रेस-व और गंगा नदी पर दो नए पुलों के लिए 26 हजार करोड रुपए मिलेंग,नये मेडिकल कॉलेज और एयरपोर्ट बनेंगे 
केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण लोकसभा में मोदी सरकार 3.0 का बजट पेश किया है।उन्होंने कहा कि सरकर की नौ प्राथमिकताओं में से एक रोजगार और कौशल विकास है. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पेश करते हुए अपने संबोधन में कहा कि इसके तहत पहली बार नौकरी करने वालों को बड़ी मदद मिलने जा रही है. बिहार के लिए भी कई महत्वपूर्ण योजनाओं की घोषणा की गई है. सड़क के लिए 26000 करोड़ रुपए देने की घोषणा की गई है. तीन एक्सप्रेस-वे पटना-पूर्णिया एक्सप्रेस वे, वैशाली -बोधगया एक्सप्रेस वे और बक्सर-भागलपुर एक्सप्रेस बनाने की घोषणा की गई है. इसके अलावे नए मेडिकल कॉलेज और हवाईअड्डा बनाने घोषणा की गई है. पीरपैंती में 2002 मेगावाट का पावर प्लांट लगेगा.  
वित्त मंत्री ने अपने बजट भाषण में कहा कि बिहार सरकार ने जो आग्रह किया है, उसके अनुरूप केंद्र हर संभव मदद करेगा.  केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज संसद में पूर्ण बजट पेश की हैं। यह उनका लगातार 7वां बजट है। वित्त मंत्री ने बताया है कि इस बार का बजट युवाओं, किसानों, महिलाओं और रोजगार को लेकर केंद्रित है। वहीं बजट में उन्होंने युवाओं के लिए बड़ा ऐलान किया है। मोदी सरकार अपने 5 साल के कार्यकाल में 4 करोड़ युवाओं को नौकरी देना का लक्ष्य रखी है। साथ ही बजट में युवाओं के लिए 5 नई योजनाओं का ऐलान वित्त मंत्री ने किया है। 
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, मुझे 2 लाख करोड़ रुपये के केंद्रीय परिव्यय के साथ 5 वर्षों में 4.1 करोड़ युवाओं के लिए रोजगार, कौशल और अन्य अवसरों की सुविधा के लिए 5 योजनाओं और पहलों के प्रधानमंत्री पैकेज की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है। इस वर्ष हमने शिक्षा, रोजगार और कौशल के लिए 1.48 लाख करोड़ रुपये का प्रावधान किया है।
निर्मला सीतारमण ने बजट पेश करते हुए कहा, "जैसा कि अंतरिम बजट में उल्लेख किया गया है, हमें 4 अलग-अलग जातियों, गरीब, महिला, युवा और किसान पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है। किसानों के लिए, हमने सभी प्रमुख फसलों के लिए उच्च न्यूनतम समर्थन मूल्य की घोषणा की है, जो लागत से कम से कम 50% मार्जिन के वादे को पूरा करता है।
पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना को 5 साल के लिए बढ़ाया गया, जिससे 80 करोड़ से अधिक लोगों को लाभ हुआ।" 3 प्रतिशत के ब्याज पर छात्रों को लोन मिलेगा। नौकरी पाने वालों को मोदी सरकार ने बड़ा तोहफा दिया है। ईपीएफओ में अब अतिरिक्त पीएफ धन राशि मिलेगी।  



Top