शिक्षा मंत्रालय का बड़ा फैसला: UGC-NET परीक्षा रद्द करने का एलान, CBI जांच कराने की घोषणा
जानिए कब होगा एग्जाम की नई तारीखों का ऐलान
 अंतत: केन्द्रीय शिक्षा मंत्रालय ने फैसला किया है कि यूजीसी-नेट जून 2024- परीक्षा रद्द कर दी जाए. अब नए सिरे से परीक्षा आयोजित की जाएगी.परीक्षा में कथित धांधली और पेपर लीक होने की शिकायतों के बीच  परीक्षा रद्द करने की मांग को लेकर विरोध प्रदर्शन बढता जा रहा है। वही इस मामले को सुप्रीम कोर्ट ने भी गंभीरता से लिया है।कोर्ट ने ग्रस मार्क देने में हुई  धांधली के आरोप पर एससे लाभान्वित परीक्षार्थियों की फिर से परीक्षा लेने का न आदेश  दिया  और पेपर लीककी सीबीजांच की मांगस्वीकारकिया है।कोर्ट एनटीएका ।नीट के परिणाम धार पर काउंसिलिग रोकने से कोर्ट ने इंकार कर दिया था।सुप्रीम कोर्ट ने साफ किया की हमने ग्रेस मार्किंग पाए 1563 छात्रों के दुबारा परीक्षा का कोई आदेश नहीं दिया। यह एनटीए का फैसला था कि दोबारा परीक्षा करवाई जाएं।
राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) ने 18 जून, 2024 को देश के विभिन्न शहरों में दो पालियों में ओएमआर (पेन और पेपर) मोड में यूजीसी-नेट जून 2024 परीक्षा आयोजित की थी.
राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) ने बुधवार (19 जून) को यूजीसी-नेट परीक्षा रद्द करने की घोषणा की. ऐजेंसी को प्रथम दृष्टया संकेत मिले हैं कि परीक्षा की सत्यनिष्ठा से समझौता किया गया है. शिक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा, "परीक्षा प्रक्रिया की उच्चतम स्तर की पारदर्शिता और पवित्रता सुनिश्चित करने के लिए, भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय ने निर्णय लिया है कि यूजीसी-नेट जून 2024 परीक्षा रद्द कर दी जाए."

बयान में आगे कहा गया, "एक नई परीक्षा आयोजित की जाएगी, जिसके लिए जानकारी अलग से साझा की जाएगी. साथ ही, मामले की गहन जांच के लिए मामले को केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) को सौंपा जा रहा है."

Top