महाराष्ट्र विधान परिषद के 11सीटों के  चुनाव में सत्तारूढ  महायुति  ( NDA )का 9 सीटों पर जीत
महाराष्ट्र विधान परिषद चुनाव: 11 में 9 सीटों पर सत्तारूढ बीजोपी,शिवसेना और एनसीपी का कब्जा,विपक्ष को ली 2 सीटें
शेतकरी कामगार पार्टी के जयंत पाटील चुनाव हार गए
मुंबई। महाराष्ट्र में विधानसभा के कुल सीटों की संख्या 288 है. राज्य में फिलहाल 274 विधायक हैं. ऐसे में एक विधान पार्षद के चुनाव के लिए कम से कम 23 वोट की जरूरत थी. 11 सीटों के लिए चुनाव में महायुति )( एनडीए ने 9 सीटें जीत ली।विपक्ष को 2 सीटें मिली।सदन में 103 सदस्यों के साथ भाजपा सबसे बड़ी पार्टी है, जबकि शिवसेना के पास 38, एनसीपी के पास 40, कांग्रेस के पास 37, शिवसेना (यूबीटी) के पास 16 और एनसीपी (शपा) के पास 10 विधायक हैं। अन्य दलों की बात करें तो बहुजन विकास अघाड़ी के तीन, समाजवादी पार्टी, एआईएमआईएम और प्रहार जन शक्ति पार्टी के दो-दो, एमएनएस, माकपा, स्वाभिमानी पार्टी, जनसुराज शक्ति पार्टी, आरएसपी, क्रांतिकारी शेतकारी और पीडब्लूपी के एक-एक सदस्य हैं। इसके अलावा 14 निर्दलीय विधायक हैं। 
किस पार्टी ने कितनी सीटें जीती हैं?
12 उम्मीदवारों में से भाजपा के पांच उम्मीदवार जीत गए हैं। एनसीपी (अजित पवार) गुट और शिवसेना के दो-दो उम्मीदवारों ने जीत हासिल की है। महाविकास अघाड़ी से कांग्रेस के एक उम्मीदवार प्रज्ञा सातव और शिवसेना उद्धव गुट के एक उम्मीदवार मिलिंद नार्वेकर भी आसानी से जीत गए हैं। हालांकि, शरद गुट के समर्थक जयंत पाटिल को हार का सामना करना पड़ा है।

भाजपा ने पांच उम्मीदवार उतारे थे और उसके पास 111 विधायक थे, जिनमें निर्दलीय भी शामिल हैं। फिर भी उसके पास चार वोट कम थे जो उसे मिल गए। एकनाथ शिंदे के पास 38 विधायक हैं, इसके अलावा प्रहार जनशक्ति पार्टी के दो विधायकों और सात निर्दलीयों का समर्थन था। अजित पवार की एनसीपी के पास अपने 40 विधायक थे और उसके दूसरे उम्मीदवार के लिए सात वोट कम थे जिसकी कुछ भरपाई क्रॉस वोटिंग ने की। 
क्रॉस वोटिंग कैसे हुई है?
महाराष्ट्र विधान परिषद चुनाव में एनडीए ने अपनी सभी नौ सीटें जीत ली हैं। महाविकास अघाड़ी (एमवीए) की तरफ से कांग्रेस की प्रज्ञा सातव और शिवसेना उद्धव गुट के मिलिंद नार्वेकर भी जीत गए हैं। पीडब्ल्यूपीआई के जयंत पाटिल हार गए हैं। कहा जा रहा है कि एमवीए के कुल वोटों में से पांच वोट बंट गए। महाविकास अघाड़ी के पास कुल 64 वोट थे। इनमें प्रज्ञा सातव को 25, मिलिंद नार्वेकर को 22 और जयंत पाटिल को 12 वोट मिले। जयंत पाटिल ने कहा कि मुझे मेरे 12 वोट मिले हैं और कांग्रेस के कुछ वोट बंट गए हैं। 

विधान परिषद चुनाव में एनडीए में सहयोगी एनसीपी (अजित पवार) गुट के दोनों उम्मीदवारों ने जीत हासिल की है। इस जीत के बाद अजित पवार ने विधायकों को धन्यवाद दिया। एनसीपी नेता ने कहा, हमारे वोट 42 थे, लेकिन हमें 47 वोट मिले हैं। मैं उन लोगों को बधाई देता हूं जिन्होंने हमारे उम्मीदवारों को वोट दिया।


 
पंकजा मुंडे (बीजेपी)- जीते
परिणय फुके (बीजेपी)- जीते
सदाभाऊ खोत (बीजेपी)- जीते
 योगेश टिळेकर (बीजेपी)- जीते
अमित गोरखे (बीजेपी)- जीते 
कृपाल तुमाने (शिवसेना)- जीते
भावना गवळी (शिवसेना)- जीते
राजेश विटेकर (एनसीपी)- जीते
शिवाजीराव गर्जे (एनसीपी)- जीते
महाविकास अघाड़ी से कौन-कौन जीते?
मिलिंद नार्वेकर (शिवसेना, उद्धव गुट) - जीते
प्रज्ञा सातव (कांग्रेस) - जीते
जयंत पाटील चुनाव हारे
वहीं, शेतकरी कामगार पार्टी के जयंत पाटील चुनाव हार गए. महाविकास अघाड़ी की तरफ से शिवसेना यूबीटी और कांग्रेस ने एक-एक प्रत्याशी उतारा तो शरद पवार की एनसीपी ने प्रत्याशी ना उतारकर भारतीय शेतकारी कामगार पार्टी के जयंत पाटिल को समर्थन दिया था. प्रज्ञा सातव को 25, मिलिंद नार्वेकर को 22 और जयंत पाटिल को कुल 12 वोट मिले. 

Top