प्रधानमंत्री के शपथ ग्रहण में कई विदेशी महान होंगे शामिल
 निरंजन
नई दिल्ली 08 जून।
 आम चुनाव 2024 के बाद प्रधानमंत्री के तौर पर नरेंद्र मोदी और उनके मंत्रिपरिषद का शपथ ग्रहण समारोह राष्ट्रपति भवन में 09 जून की शाम 7.15 बजे  होना है। इस अवसर पर भारत के पड़ोसी और हिंद महासागर क्षेत्र के देशों के नेताओं को विशिष्ट अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया है। श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे , मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू ,  सेशेल्स के उपराष्ट्रपति अहमद अफीफ ,  बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना को शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए न्योता भेजा गया है। इसके अलावे मॉरीशस के प्रधामंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ ,  नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल "प्रचंड" और भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग टोबगे को भी निमंत्रण भेजा गया है। इन सभी नेताओं ने शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने का निमंत्रण स्वीकार कर लिया है। शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के सभी आमंत्रित नेता उसी शाम राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा आयोजित भोज में शामिल होंगे।
 भारत के पड़ोसी और हिंद महासागर क्षेत्र के देशों के नेताओं को शपथ ग्रहण में आमंत्रित करने के पीछे " नेबर फर्स्ट " पॉलिसी को ध्यान में रखा गया है।
   जाकारी के मुताबिक सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट पर काम करने वाले मजदूरों , सफाई कर्मियों और ट्रांसजेंडर समुदाय के लोगों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में विशेष अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया है।
रविवार शाम को राष्ट्रपति भवन में आयोजित होने वाले पीएम मोदी के तीसरे शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए विकसित भारत के एम्बेसडर के रूप में वंदे भारत और मेट्रो ट्रेनों पर काम करने वाले रेलवे कर्मचारियों और केंद्र सरकार की योजनाओं के लाभार्थियों को भी आमंत्रित किया गया है।
   इधर राष्ट्रपति भवन में 8000 से अधिक मेहमानों के लिए व्यवस्था की जा रही है। देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के बाद पीएम मोदी लगातार तीसरी बार सत्ता में आने वाले दूसरे भारतीय नेता हैं। 2024 के लोकसभा चुनावों में भाजपा 2019 में अपने भारी बहुमत 303 से घटकर 240 सीटों पर आ गई। भाजपा के नेतृत्व वाला एनडीए जिसने 2019 में 352 संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में जीत हासिल की थी , वह भी घटकर 293 पर आ गया है। लेकिन यह गठबंधन बहुमत के लिए जरूरी 272 के आंकड़े से ज्यादा सीटें जीता है और नरेंद्र मोदी तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री बनने जा रहे हैं।

Top