मोहन माझी ओडिशा के बीजेपी के पहले मुख्यमंत्री नए मुख्यमंत्री होंगे
भुवनेश्वर। चार बार के विधायक मोहन माझी ओडिशा के नए मुख्यमंत्री होंगे। माझी 12 जून को शपथ लेंगे, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शरीक होंगे. जबसे ओडिशा अस्तित्व में आया है, उसके बाद से माझी बीजेपी के पहले मुख्यमंत्री हैं.
52 साल के मोहन चरण माझी आदिवासी समुदाय से आते हैं। वह राज्य में बीजेपी के पहले मुख्ममंत्री होंगे। मोहन माझी की गिनती राज्य के तेजतर्रार आदिवासी नेताओं में होती है। 
 2024 के विधानसभा में चुनाव में मोहन माझी क्योंझर विधानसभा सीट से जीते हैं। वह 2019 में भी इसी सीट से जीते थे, लेकिन इससे पहले 2009 और 2014 में विधानसभा हार गए थे। इस बार के चुनावों में उन्होंने बीजू जनता दल की मीना माझी को 11,577 वाेटों से हराया था। पिछली बार वह सिर्फ 1,124 वोटों से जीते थे।
चुनावों में जीत के बाद ओडिशा का मुख्यमंत्री चुनने के लिए बीजेपी ने राजनाथ सिंह को बतौर ऑब्जर्वर को भेजा था. उन्होंने माझी को युवा और डायनैमिक पार्टी कार्यकर्ता बताया. राजनाथ ने कहा कि माझी बतौर मुख्यमंत्री राज्य को विकास के रास्ते पर ले जाएंगे. 147 सदस्यों वाली ओडिशा विधानसभा में बीजेपी ने 74 सीटें जीतीं और नवीन पटनायक सरकार को सत्ता से उखाड़ फेंका. 

Top