सात राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में
नई दिल्ली।देश के सात राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में इस बार दलबदलुओं का दम निकल गया। पश्चिम बंगाल में TMC की क्लीन स्वीप तो हिमाचल-MP से तमिलनाडु तक "INDIA" का चला जादू, NDA को बड़ा झटका
13 में से BJP की सिर्फ 2 सीटें पर जीत13 में 11 सीटों पर INDIA ने जीत दर्ज की है जबकि दो सीट (हिमाचल की हमीरपुर और मध्य प्रदेश की अमरवाड़ा) बीजेपी के खाते में गई है. वहीं, बिहार की रुपौली सीट पर RJD की बीमा भारती को करारी हार मिली है.पश्चिम बंगाल की सभी चारों सीट टीएमसी ने जीती.
हिमाचल की तीन में से कांग्रेस को दो सीटों पर जीत हासिल हुई है जबकि एक सीट बीजेपी के खाते में गई है.
पंजाब की जालंधर सीट पर आम आदमी पार्टी ने बाजी मारी है.
उत्तराखंड की दोनों सीटें पर कांग्रेस ने जीत हासिल की है.
तमिलनाडु की विक्रावंडी सीट पर डीएमके को जीत मिली है.
मध्य प्रदेश की अमरवाड़ा सीट बीजेपी ने जीती है.
बिहार में रुपौली से पाच बार की विथायक पूर्व मंत्री बीमा भारती के जदयू छोड राजद से चुनाव लडना मंहगा पडा।वह पूर्णिया लोकसभा चुनाव में भी तीसरे स्थान पर रही जमानत नहीं बचा पाईं और विधानसभा उपचुनाव में भी मुख्य मुकाबले से दूर तीसरे स्थान पर रहीं। उन्हीं के विधायकी छोडने के कारण उपचुनाव भी हुआ।8211 वोट के अंतर से विजयी निर्दलीय पूर्व विधायक बाहुबलि छवि के शंकर सिंह के मुकाबले बीमा भारती को 30 हजार वोट ही मिले। जदयू के कलाधर मंडल को 59550 वोट मिले।
पहले सत्तारूढ जदयू व राजग से निर्दलीय पप्पू यादव ने पूर्णिया लोकसभा सीट छिन ली। विधानसभा की सीट भी निर्दलीय के हाथों ग॔वानी पड़ी। सात राज्यों की कुल 13 सीटों में से ज्यादातर पर उन उम्मीदवारों को टिकट दिया गया, जिन्होंने किसी दल का साथ छोड़कर दूसरे दल में जाने को चुना था. चुनावी नतीजे उनके पक्ष में नहीं रहे हैं. पांच दलबदलु विधायकों के साथ यह खेल हुआ है, उनमें होशियार सिंह व केएल ठाकुर (हिमाचल), बीमा भारती ( बिहार), शीतल अंगुराल- (पंजाब) और ( राजेंद्र भंडारी) उत्तराखंड के हैं.

Top