प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का एक लाख गैर-राजनीतिक युवाओं को जन प्रतिनिधि के रूप में राजनीति में लाने का आह्वान
मर्जी से पीछे की सीट पर बैठे राहुल’, कांग्रेस बोली- वही जगह रिजर्व थी

नई दिल्ली,15 अगस्त। 
78वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक लाख गैर-राजनीतिक युवाओं को जन प्रतिनिधि के रूप में राजनीति में लाने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि ऐसा करने से जातिवाद और वंशवाद  की राजनीति को खत्म करने में मदद मिलेगी। 
स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले से लोगों को 11वीं बार संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि युवा अपनी पसंद की किसी भी पार्टी में शामिल हो सकते हैं, जरूरी नहीं कि कोई एक ही पार्टी हो।

पीएम मोदी ने कहा, "देश में राजनीति के क्षेत्र में हम एक लाख जन प्रतिनिधि चाहते हैं। हम ऐसे ही एक लाख युवा चाहते हैं जिनकी कोई राजनीतिक पृष्ठभूमि न हो।" उन्होंने कहा, "उनके (युवाओं के) माता-पिता, भाई-बहन, चाचा-चाची, भतीजे कभी भी किसी भी पीढ़ी में राजनीति में नहीं रहे, हमें ऐसे प्रतिभाशाली युवा का जरूरत है। चाहे वह पंचायत के लिए हो, नगरपालिका, जिला परिषद या विधानसभा या लोकसभा। उनके परिवार को कोई राजनीतिक इतिहास न हो। इससे जातिवाद और वंशवाद की राजनीति से छुटकारा मिलेगा।"
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि यह कदम नए विचारों और क्षमताओं को सामने लाएगा। अपने 98 मिनट के भाषण में उन्होंने कहा कि यह भारत का स्वर्ण युग है और 2047 तक विकसित भारत देश का इंतजार कर रहा है। उन्होंने भाई-भतीजावाद से मुक्त करने के अपने प्रयास को दोहराया।
10 हजार से अधिक सुरक्षा जवानों की तैनाती एवं 700 से अधिक कैमरों की निगाहबानी के साथ आयोजित  स्वतंत्रता दिवस समारोह में  इस बार 11 श्रेणियों के तहत 18 हजार मेहमान आकर्षण का केंद्र रहे हैं। खास बात यह है कि इनमें से 6 हजार खास मेहमान महिला, किसान, युवा और गरीब वर्ग के हैं। उन्होंने 2047 तक देश को विकसित बनाने लिए अपना विजन जनता के सामने रखा। इस साल स्वतंत्रता दिवस की थीम विकसित भारत @2047 है। राहुल गांधी लाल किले पर आयोजित समारोह में आम लोगों के साथ बैठे दिखे. कांग्रेस सांसद ने ऐसा क्यों किया, इसपर रक्षा मंत्रालय का बयान आया है. मंत्रालय के अनुसार राहुल के लिए आगे की सीट रिजर्व थी, लेकिन उन्होंने अपनी मर्जी से लाइन में पीछे बैठने का फैसला किया.बता दें कि ध्वजारोहण से पहले पीएम मोदी ने राजघाट में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी। इसके बाद वह लाल किला पहुंचे और ध्वजारोहण किया। इस दौरान केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी पीएम मोदी के साथ थे। 


Top