जनसुराज पार्टी को तरारी मे रिटायर्ड ले.जनरल एस के सिह की जगह कोई नया उम्मीदवार बनाने की तैयारी?
पटना,20अक्टूबर।
तरारी से अब घनश्याम राय या किरण सिंह बन सकते सैं जनसुराज के उम्मीदवार 
पटना,20 अक्टूबर। बिहार की राजनीति की दशा-दिशा बदलने का मंसूबा पाल रहे प्रशांत किशोर को उपचुनाव में जाने के पहला बडा झटका लगता दिख रहा है।सेना के रिटायर्ड ले .जनरल एस के सिंह का नाम बिहार की मतदाता सूची में नहीः होने की जानकारी मिली है। ऐसे में तरारी के लाल एसके सिंह की उपचुनाव के जंग में कूदने की तैयारी पर ही सवाल उठ गया है।वे चुनाव क्षेत्र का दौरा भी शुरु कर चुके थे।
याद हो इसी तरह के कानूनी पेंच के कारण तारिक अनवर बिहार विधान परिषद का कांग्रेस का उम्मीदवार घोषित होने के बाद चुनाव नहीं लड पाये थे।वे दिल्ली में वोटर हैं। उनकी जगह पार्टी ने प्रदेश उपाध्यक्ष समीर कुमार सिंह को परिषद मैं भेजने का निर्णय लेना पडा था। तारिक अनवर फिलहाल कटिहार से लकोसभा सदस् हैं।लोकसभा या राज्यसभा का सदस्य बनने के लिए रारत का नागरिक होना चाहिए। पहले राजयसभा का सदस्य बनने के लिए कानून था कि जिस राज्य से चुनाव लडेगा उसी राजय का वटर यथा वासी होना चाहिए। एस कानून में संशोधन हो गया ।
नियमतः विधान सभा या परिषद का सदस्य बनने के लिए उसी राज्य का वोटर होना अपेक्षित है।उधर रामगढ से जनसुराज पार्टी से सुनील कुशवाहा को उम्मीदवार बनाया जा सकता है।
जनसुराज इस उपचुनाव में सभी चार सीटों की दावेदार है ।राजद तीन और भाजपा दो सीटों के लिए लडेगी।जदयू ,हमऔर माले एक-एक सीट के लिए लडेगी। कांग्रेस उपचुनाव नही लड रही है।वह राजद-माले के साथ है। तरारी से राजू यादव माले के उम्मीदवार हैं।
बिहार में इस बार के चुनाव में परिवारवाद यथा नेताओं के बेटे-बहू को चुनाव मैदान में उतरने की तैयारी है। जीतन राम माझी की बहू दीपा मांझी इमामगंज से चुनाव लडेंगी ।वह मंत्री संतोष सुमन की पत्नी हैं।जगदानंद सिंह,सुनील पांडेय,और सुरेंद्र यादव के बेटे उम्मीदवार बने हैं।
Top