नवादा ला कालेज में अब एलएलएम की भी पढाई होगी:कुलपति
बंटी पाण्डेय की रिपोर्ट 
नवादा विधि महाविद्यालय के कैंपस में दो दिवसीय राष्ट्रीय सेमिनार का कार्यक्रम आयोजित किया गया। 
इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मगध विश्वविद्यालय के कुलपति एसपी शाही , पूर्व मंत्री नीरज कुमार और जबलपुर विश्वविद्यालय के कुलपति विधि महाविद्यालय के प्रिंसिपल डॉ डीएन मिश्रा संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया
 इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मगध विश्वविद्यालय के कुलपति शाही ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि राष्ट्रीय सेमिनार होने से विद्यार्थियों एवं बुद्धिजीवियों और शिक्षाविदों से समाज में एक अच्छा मैसेज जाता है । कॉलेज प्रबंधन की पहल सराहनीय। प्रिंसिपल डॉ डीएन मिश्रा ने विधि शिक्षा के क्षेत्र में नवादा ही नहीं बल्कि राज्य में अलख जगाने का काम किया है। विधि महाविद्यालय के विद्यार्थियों की मांग थी कि नवादा विधि महाविद्यालय में एलएलएम की पढ़ाई की शुरुआत की जाए । कई वर्षों से मांग चल रही थी। इस मांग को लेकर मगध विश्वविद्यालय के कुलपति ने आश्वासन दिया कि नवादा विधि महाविद्यालय में इसी सत्र से एलएलएम की पढ़ाई की शुरुआत होगी। वही घोषणा होने के बाद कॉलेज के परिवार में खुशी देखी गयी। उन्होंने कहा कि विधि महाविद्यालय में इंफ्रास्ट्रक्चर काफी है। मैं विधि महाविद्यालय के प्रिंसिपल से कहना चाहता हूं कि वोकेशनल कोर्स की भी शुरुआत करें। हर संभव मदद करने के लिए हमेशा तैयार हैं ताकि जिला वासियों को वोकेशनल कोर्स के लिए बाहर नहीं जाना पड़े । यहां के विद्यार्थियों को लाभ मिल सके और मंजिल प्राप्त कर सकें। नवादा विधि महाविद्यालय के कैंपस से मगध विश्वविद्यालय के कुलपति की इस बड़ी घोषणा से पीजी में नामांकन करने वाले विद्यार्थियों को अब बाहर नहीं जाना पड़ेगा। इसी सत्र से चार कॉलेजों में एमए की पढ़ाई की शुरुआत की जाएगी। त्रिवेणी सतभामा कॉलेज हिसुआ, आरएम डब्लू कॉलेज नवादा ,एसएन सिंह कॉलेज वारिसलीगंज और कन्हाई लाल कॉलेज नवादा में पढ़ाई की शुरुआत की जाएगी। वहीं लंबे अरसे के बाद मांग पूरी होने पर विद्यार्थियों में खुशी देखी गयी।
 बिहार के पूर्व मंत्री एवं विधान पार्षद नीरज कुमार ने दो दिवसीय राष्ट्रीय सेमिनार के टॉपिक पर विस्तृत चर्चा की। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार विकास पुरुष हैं। बिहार में सुशासन की सरकार में ही चौमुखी विकास हुआ है। लोगों को रोजगार भी दिया गया। अमन चैन से लोग रह रहे हैं ।राज्य के नीति निर्देशक तत्व पर विस्तृत जानकारी दिए और उन्होंने कहा कि बिहार राज्य भी अपना कानून बनाते हैं जैसे शराबबंदी समेत अधिनियम के तहत पारित कर लागू किया जाता है ताकि समाज का उत्थान हो सके। मुख्यमंत्री ने कई योजनाएं चलाकर समाज के अंतिम पायदान तक लाभ दिया जा रहा है। कॉलेज के प्रबंधन के प्रति धन्यवाद दिया। इस मौके पर राष्ट्रीय मानवाधिकार संगठन के प्रदेश अध्यक्ष एवः भाजपा नेता डॉ मनीष पंकज उर्फ मनीष मिश्रा समेत कई शिक्षाविद बुद्धिजीवी लोग मौजूद थे।

Top