बांग्लादेश में तख्ता पलट, भारी जनविरोध देख पीएम हसीना इस्तीफा कर देश से भागीं,भारत में शरण ली ,सेना ने अंतरिम सरकार बनाने की घोषणा की,शेख मुजीबुर रहमान की मूर्ति तोड़ी,हिंसा में 150 से अधिक की जान गयी
बांग्लादेश में तख्ता पलट, भारी जनविरोध देख पीएम हसीना इस्तीफा कर देश से भागीं,भारत में शरण ली ,सेना ने अंतरिम सरकार बनाने की घोषणा की,शेख मुजीबुर रहमान की मूर्ति तोड़ी,हिंसा में 150 से अधिक की जान गयी 
बांग्लादेश में भारी उबाल और बवाल के बीच सोमवार (पांच अगस्त, 2024) को तब तख्तापलट हो गया, जब प्रधानमंत्री शेख हसीना ने न सिर्फ पद से इस्तीफा दे दिया बल्कि देश भी छोड़ दिया. दोपहर ढाई बजे के आस-पास वह ढाका से किसी सुरक्षित स्थान के लिए रवाना हुईं. वहां कहां गई हैं? फिलहाल यह तो साफ नहीं हो सका है पर इतना जरूर कहा जा रहा है कि वह भारत की राजधानी नई दिल्ली या फिर त्रिपुरा के अगरतला जा सकती हैं. यह भी बताया गया कि उनके यूके में लंदन जाने की भी अटकलें हैं. वहां उनकी बहन रहती हैं. 

बहरहाल, शेख हसीना के इस्तीफे के बाद बांग्लादेश की कमान वहां की सेना ने संभाल ली है. आर्मी चीफ वकल-उज-जमां ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की और देश के जानकारी दी, "शेख हसीना ने पीएम पद से इस्तीफा दे दिया है. अंतरिम सरकार अब देश चलाएगी, जिसका गठन 24 से लेकर 48 घंटों के बीच किया जाएगा. हम देश में शांति बहाली करेंगे. नागरिकों से हमारी अपील है कि वे किसी भी सूरत में हिंसा न करें. हम पिछले कुछ हफ्तों में यहां की गई हत्याओं के मामलों में जांच-पड़ताल कराएंगे." हालांकि, कमान संभालने के बाद सोमवार को देशव्यापी कर्फ्यू हटा दिया गया.

भारत के पड़ोसी मुल्क में भड़की ताजा हिंसा और झड़पों में कम से कम 300 लोगों की अबतक जान जा चुकी है. दरअसल, बांग्लादेश में शेख हसीना के इस्तीफे की मांग को लेकर छात्र आंदोलन संगठन की ओर से ‘‘असहयोग’’ आंदोलन छेड़ा गया था, जिसके बाद वहां हालात बिगड़ गए थे. सड़क से लेकर सोशल मीडिया पर भारी बवाल देखने को मिला था. आलम यह था कि सरकारी एजेंसियों को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘फेसबुक’, ‘मैसेंजर’, ‘व्हॉट्सऐप’ और ‘इंस्टाग्राम’ को बंद करने का आदेश देना पड़ा था. मोबाइल प्रदाताओं को भी 4जी इंटरनेट बंद करने का आदेश दिया गया.
 ढाका के इंटरनेशनल एयरपोर्ट को किया गया बंद
सेना ने घोषणा की है कि प्रधान मंत्री शेख हसीना के इस्तीफे के बाद ढाका के शाहजलाल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे को अगले छह घंटों के लिए बंद कर दिया गया है. स्थानीय मीडिया ने बताया है कि इंटर-सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस (आईएसपीआर) ने हवाई अड्डे के बंद होने की घोषणा की पुष्टि की है.
 शेख हसीना के शरण के अनुरोध को ब्रिटेन ने ठुकराया
ब्रिटेन ने कथित तौर पर बांग्लादेश की पूर्व पीएम शेख हसीना के राजनीतिक शरण के अनुरोध को स्वीकार करने से इनकार कर दिया है.
 कुछ दिन भारत में रुकेंगी शेख हसीना
शेख हसीना कुछ दिनों तक भारत में रुकेंगी और फिर लंदन जाएंगी. बंग्लादेश में तख्तापलट के बाद आवामी लीग की नेता शेख हसीना भारत पहुंच गई हैं.

 हिंडन एयरबेस पहुंचीं शेख हसीना, दिल्ली से बाद में लंदन जाएंगी!
पीएम पद के साथ बांग्लादेश छोड़कर अवामी लीग की नेता शेख हसीना इंडिया पहुंच गई हैं. ऐसा बताया गया कि वह दिल्ली से सटे गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस पर उतरी हैं. सूत्रों की मानें तो उन्होंने यहां रहने के लिए शरण तो नहीं मांगी है पर वह कुछ समय तक भारत में जरूर रहेंगी. वह यहां से लंदन (यूके) के लिए रवाना हो सकती हैं.



Top