नेपाल के चौथी बार पीएम बने केपी शर्मा ओली ,चीन समर्थक

ओली ने भारत समर्थक माने जाने वाले शेर बहादुर देउबा के साथ मिलकर गठबंधन की सरकार बनाई है। 
ओली बने प्रधानमंत्री:दो साल में तीसरी बार बदली नेपाल में सरकार, भारत समर्थक देउबा के साथ गठबंधन किया
नेपाल में पिछले 16 वर्षों से राजनीतिक उठा पटक जारी है। महज 16 वर्षों में ही 14 सरकारों का गठन किया जा चुका है। अब ओली के नेतृत्व में सरकार का गठन हुआ है। ओली ने चौथी बार देश के प्रधानमंत्री की शपथ ली है। वैसे तो ओली को चीन समर्थक माना जाता है।


दो साल में तीसरी बार बदली नेपाल में सरकार, भारत समर्थक देउबा के साथ गठबंधन किया|
केपी ओली ने चौथी बार नेपाल के प्रधानमंत्री के तौर पर शपथ ली है।
भगवान राम को नेपाली बताने वाले केपी ओली आज नेपाल नए प्रधानमंत्री बन गए है। उन्हें आज राष्ट्रपति नेपाल के रामचंद्र पौडेल ने राष्ट्रपति कार्यालय में प्रधानमंत्री के तौर पर शपथ दिलाई। ओली ने भारत समर्थक माने जाने वाले शेर बहादुर देउबा के साथ मिलकर गठबंधन की सरकार बनाई है।
नेपाल के पूर्व प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल उर्फ प्रचंड ने 12 जुलाई को अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। वह संसद में विश्वासमत हासिल करने में नाकाम रहे। वे सिर्फ डेढ वर्ष ही प्रधानमंत्री रह पाए।

दरअसल, इस महीने की शुरुआत में चीन समर्थक केपी शर्मा ओली की पार्टी CPN-UML ने प्रधानमंत्री प्रचंड की कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ नेपाल से गठबंधन तोड़ लिया था। इसके बाद उनकी सरकार अल्पमत में आ गई थी। नेपाल के संविधान के आर्टिकल 100 (2) के तहत उन्हें एक महीने में बहुमत साबित करना था।

वे ऐसा नहीं कर पाए। फ्लोर टेस्ट में उन्हें 275 में से सिर्फ 63 सांसदों का साथ मिला। नेपाल की नेशनल असेंबली के 194 सांसदों ने उनके खिलाफ वोट किया। उन्हें सरकार बचाने के लिए 138 सांसदों के समर्थन की जरूरत थी।




Top