ऊर्जा के क्षेत्र में उद्यमिता कौशल विकास के लिए जीविका दीदियों को दिया गया प्रशिक्षण

पटना, 20 सितंबर । ऊर्जा के क्षेत्र में उद्यमिता कौशल विकास के लिए बिहार के 11 जिलों की जीविका दीदियों को गौरीचक स्थित बिहार पावर ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट में पांच दिवसीय प्रशिक्षण के पश्चात सभी प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र प्रदान किया गया।

इस कार्यक्रम का उद्देश्य ऊर्जा के क्षेत्र में हो रहे विभिन्न कार्यों में जीविका दीदियों को प्रशिक्षित कर, उन्हें आर्थिक और सामाजिक रूप से सक्षम बनाकर आत्मनिर्भरता की दिशा में अग्रसर करना था। 
प्रशिक्षण के दौरान सभी जीविका दीदियों को विद्युत प्रणाली एवं उसके संबंधित संस्थानों के कार्य और क्षेत्राधिकार एवं आधारभूत संरचना के विषय में जानकारी प्रदान की गई। इसके साथ ही ऊर्जा क्षेत्र में कार्य करने के लिए इलेक्ट्रिकल लाइसेंस, लेबर लाइसेंस, जीएसटी एवं पैन आदि प्राप्त करने की प्रक्रिया के विषय में भी विस्तार से बताया गया।

इसके अलावा, उन्हें ग्रिड सब-स्टेशन और पावर सब-स्टेशन में लगे उपकरणों से भी अवगत कराया गया। उन्हें संचरण और वितरण लाइनों की मरम्मत एवं अनुरक्षण कार्य करने की प्रक्रिया और विधि भी समझाई गई।

आधुनिक समाज के लिए साइबर सुरक्षा एक महत्वपूर्ण चुनौती बनी हुई है। साइबर अपराधी बिजली उपभोक्ताओं को भी अपना शिकार बनाने से बाज नहीं आ रहे हैं। जीविका दीदियों को साइबर सुरक्षा की बारीकियों से भी अवगत कराया गया। इतना ही नहीं, उन्हें कंप्यूटर और सूचना प्रौद्योगिकी की भी जानकारी दी गई।

पूरे बिहार में स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने की प्रक्रिया तेजी से चल रही है। स्मार्ट प्रीपेड मीटर इंस्टॉलेशन के क्षेत्र में बिहार देश में एक नजीर बन चुका है। जीविका दीदियों को स्मार्ट प्रीपेड मीटर से संबंधित विभिन्न पहलुओं की व्यवहारिक जानकारी भी प्रदान की गई। साथ ही उन्हें सोलर पैनल स्थापित करने से जुड़ी प्रक्रियाओं को भी बताया गया।

Top