हरियाणा में अब 1 अक्टूबर होगी वोटिंग, जम्मू कश्मीर नतीजों की भी तारीख बदली

नई दिल्ली,31 अगस्त। हरियाणा में अब 1 अक्टूबर होगी वोटिंग । चुनाव आयोग ने आज जम्मू कश्मीर नतीजों की भी तारीख बदली जम्मू-कश्मीर और हरियाणा विधानसभा चुनावों के लिए मतगणना की तारीख को भी 4 अक्टूबर से बढ़ाकर 8 अक्टूबर कर दी है. ECI ने इसे लेकर नोटिफिकेशन भी जारी किया है.
अब हरियाणा में 1 अक्टूबर की जगह 5 अक्टूबर 2024 को वोटिंग होगी. यह निर्णय बिश्नोई समुदाय के मतदान अधिकारों और परंपराओं दोनों का सम्मान करने के लिए लिया गया है.
इसके अलावा जम्मू कश्मीर और हरियाणा के नतीजों की तारीख में भी बदलाव किया गया है. जम्मू-कश्मीर चुनाव के तीसरे चरण के लिए मतदान की तारीख में कोई बदलाव नहीं किया गया है, जो 1 अक्टूबर को होना है. जम्मू-कश्मीर और हरियाणा दोनों के चुनाव परिणाम 8 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे.
जम्मू-कश्मीर में परिसीमन के बाद विधानसभा सीटों की संख्या 90 हो गई है. हरियाणा में भी 90 सीटें हैं. जम्मू-कश्मीर में 18, 25 सितंबर और 1 अक्टूबर को वोटिंग है. हरियाणा में भी 1 अक्टूबरजम्मू-कश्मीर में करीब 10 साल बाद विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं. 2019 में अनुच्छेद 370 के हटने के बाद यह पहली बार है जब केंद्र शासित प्रदेश में विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं. को वोट डाले जाने थे. जबकि दोनों राज्यों के नतीजे एक साथ 4 अक्टूबर को सामने आने थे.


Top