दक्षिण बिहार में एजेंसियों को प्रतिदिन 15 हजार स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने का निर्देश

ऊर्जा विभाग के सचिव सह बीएसपीएचसीएल के अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक श्री पंकज कुमार पाल ने एएमआईएसपी के साथ समीक्षा बैठक की

 लक्ष्य पूरा नहीं करने वाली एजेंसियों को ब्लैकलिस्ट किया जाएगा

बिहार में 2 करोड बिजली उपभीक्ता,अगस्त,2025 तक सभी घरों में प्रीपेड स्मार्ट मीटर लगाने का लक्ष्य 

पटना, 05 सितंबर।: दक्षिण बिहार के ग्रामीण इलाकों में तेजी से स्मार्ट प्रीपेड मीटर इंस्टॉल किए जा रहे हैं, लेकिन उपभोक्ताओं को इन मीटरों के प्रति जागरूक करने में जीनस पावर इन्फ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड द्वारा कोताही बरतने पर एजेंसी को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। आईईसी (इन्फॉर्म, एजुकेट एंड कम्युनिकेट) के तहत उपभोक्ताओं को स्मार्ट प्रीपेड मीटर के फायदे और उपयोगिता के बारे में जानकारी देने की जिम्मेदारी सही तरीके से न निभाने के चलते बीएसपीएचसीएल के सीएमडी श्री पंकज कुमार पाल ने उक्त कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

विद्युत भवन में एडवांस्ड मीटरिंग इंफ्रास्ट्रक्चर सर्विस प्रोवाइडर (आईएसआईएसपी) के साथ आयोजित समीक्षा बैठक के दौरान ऊर्जा विभाग के सचिव सह बिहार स्टेट पावर होल्डिंग कंपनी लिमिटेड के अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक श्री पंकज कुमार पाल ने दक्षिण बिहार में स्मार्ट प्रीपेड मीटर इंस्टॉल करने की धीमी गति पर असंतोष व्यक्त करते हुए एजेंसियों को सख्त निर्देश दिए कि वे प्रतिदिन 15 हजार स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाना सुनिश्चित करें। एजेंसियों को चेतावनी दी गई कि इस संदर्भ में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। कार्य की प्रगति पर मुख्यालय की ओर से कड़ी निगरानी रखी जाएगी, और एजेंसियों को स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने की रिपोर्ट प्रतिदिन देनी होगी। लक्ष्य पूरा नहीं होने की स्थिति में एजेंसी को ब्लैकलिस्ट कर दिया जाएगा।

श्री पाल ने प्रमंडल स्तर पर मीटर इंस्टालेशन का जायजा  लिया साथ ही डीटी मीटरिंग में किये गए कार्यो पे भी असंतोष व्यक्त करते हुए एजेंसी को ससमय डीटी मीटर इनस्टॉल करने का कार्य पूरा करने की हिदायत दी । एजेंसी जीनस पावर को सख्त हिदायत देते हुए सीएमडी श्री पाल ने उन्हें प्रदर्शन में सुधार एवं कार्यबल में वृद्धि करने को कहा। साथ ही, एजेंसियों को श्री पाल ने डिस्कॉम की ओर से भरपूर सहयोग देने की बात कही एवं उन्होंने लोगो से अपील किया की मीटर लगाने वाले इंस्टालर की मदद करे एवं सरकारी कार्य में बाधा न उत्पन्न करें।

बैठक में साउथ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड के प्रबंध निदेशक श्री महेंद्र कुमार एवं अन्य वरीय अधिकारी मौजूद रहे।

गौरतलब है कि दक्षिण बिहार में अब तक 20 लाख 32 हजार स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाए जा चुके हैं। दक्षिण बिहार के ग्रामीण इलाकों में स्मार्ट प्रीपेड मीटर इंस्टॉल करने की जिम्मेदारी इंटेलिस्मार्ट और जीनस एजेंसियों को दी गई है। इंटेलिस्मार्ट को पटना, आरा, बक्सर, नालंदा, नवादा, मुंगेर, लखीसराय, रोहतास, कैमूर, औरंगाबाद, अरवल, जहानाबाद, गया जिलों में कुल 35 लाख स्मार्ट प्रीपेड मीटर इंस्टॉल करने हैं, जबकि जीनस को भागलपुर, जमुई, बांका एवं शेखपुरा जिलों में कुल 10 लाख मीटर इंस्टॉल करने हैं। इंटेलिस्मार्ट ने अब तक जहां 3 लाख 45 हजार स्मार्ट मीटर लगाए हैं वहीं जीनस पावर द्वारा 6 लाख 66 हजार स्मार्ट मीटर लगाए जा चुके हैं।

Top