राजभवन से शिक्षा विभाग का टकराव पर कुलपतियो ने दर्द का किया बखान

          पटना, 20 मार्च, 2024:- माननीय राज्यपाल-सह-कुलाधिपति श्री राजेन्द्र विश्वनाथ आर्लेकर ने बिहार के विश्वविद्यालयों के कुलपतियों एवं शिक्षा विभाग के पदाधिकारी के साथ राजभवन में बैठक की तथा शिक्षकों की रिक्तियों को भरने एवं शिक्षकों व शिक्षकेत्तर कर्मचारियाें को उनकी सेवानिवृत्ति के दिन ही सेवान्त लाभ का भुगतान करने का निदेश दिया। उन्होंने बैंक खातों का संचालन, अंकेक्षण आपत्ति का निराकरण तथा यू॰आई॰एम॰एस॰ की भी समीक्षा की एवं महत्वपूर्ण निदेश दिये।
बैठक में कुलपतियों ने बताया कि शिक्षकों के अनेक पद रिक्त हैं जिससे शिक्षण कार्य में कठिनाई हो रही है। नई शिक्षा नीति, 2020 के तहत पाठ्यक्रम में समावेश किये गये नये विषयों के शिक्षकों को भी नियुक्त किया जाना आवश्यक है। राशि के अभाव में शिक्षकों एवं शिक्षकेत्तर कर्मचारियों को वेतनादि के भुगतान में भी परेशानी हो रही है। उन्होंने बताया कि उनपर प्राथमिकी दर्ज की जा रही है तथा विश्वविद्यालय के खाता संचालन पर रोक लगा दी गई है। राजभवन के बिना संज्ञान में लाये विश्वविद्यालयों में वर्ष में अनेक बार अंकेक्षण कराये जा रहे हैं। इन सबके परिणामस्वरूप विश्वविद्यालय के कार्य बुरी तरह प्रभावित होे रहे हैं जो विद्यार्थियों के हित में नहीं है।  
बैठक में कुलपतियों द्वारा विश्वविद्यालय सूचना प्रबंधन प्रणाली (University Information Management System-UIMS) से जुड़ी समस्याओं से अवगत कराने पर राज्यपाल ने इनके शीघ्र समाधान का भरोसा दिलाया। उन्होंने कहा कि इसका अनुश्रवण राजभवन के स्तर पर किया जायेगा। उन्होंने सभी कुलपतियों को निदेश दिया कि शिक्षकों व शिक्षकेत्तर कर्मचारियाें को उनकी सेवानिवृत्ति के दिन ही सेवान्त लाभ का भुगतान कर दिया जाये। उन्होंने कहा कि छात्र-छात्राओं का नामांकन उनके निकट के ही महाविद्यालयों में होना चाहिए ताकि उन्हें सहूलियत हो। 
 राज्यपाल की अध्यक्षता में आहूत इस बैठक में राज्यपाल के प्रधान सचिव श्री रॉबर्ट एल॰ चोंग्थू, शिक्षा विभाग के सचिव श्री वैद्यनाथ यादव, बिहार के विभिन्न विश्वविद्यालयों के कुलपतिगण, राज्यपाल सचिवालय के पदाधिकारीगण एवं अन्य लोग उपस्थित थे।  
.................................

Top