बिहार की 40 लोकसभा सीटों पर 7 चरणों में होगा मतदान,  4 जून को रिजल्ट

पटना,16 मार्च। चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान कर दिया है.आज से ही पूरे देश में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है. बिहार में लोकसभा की 40 सीटों पर सभी 7 चरणों में मतदान होंगे. बिहार में 19 अप्रैल को पहले चरण का मतदान होगा । अंतिम चरण का चुनाव 1 जून को होगा. सभी सात चरणों में किस जिले में कब मतदान होगा ,जानें-
पहले चरण का चुनाव : लोकसभा चुनाव के पहले चरण में 4 जिलों में मतदान होंगे जिसमें औरंगाबाद, गया, नवादा और जमुई के जिले हैं. ये जिले नक्सल प्रभावित हैं. पहला चरण 19 अप्रैल 2024 को होगा. इन जिलों के लिए चुनाव आयोग ने पर्याप्त मात्रा में सुरक्षा बलों को मुहैया कराया हुआ है.

दूसरे चरण का चुनाव : 26 अप्रैल को भी बिहार के 5 जिलों में मतदान होंगे. जिसमें किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, भागलपुर और बांका के जिले होंगे. इन जिलों में भी तैयारी पूरी कर ली गई है.

तीसरे चरण का चुनाव : 7 मई को तीसरा चरण का मतदान होगा. तीसरे चरण में झंझारपुर लोकसभा सीट, सुपौल, अररिया, मधेपुरा और खगड़िया में चुनाव होंगे. तीसरे चरण में भी खूब घमासान देखने को मिलेगा.

चौथा चरण का चुनाव : ठीक 5 दिन बाद 13 मई को बिहार में चौथे चरण का मतदान होगा. चौथे चरण में भी 5 जिलों में मतदान होंगे. जिनमें दरभंगा, उजियारपुर, समस्तीपुर, सारण और हाजीपुर आएंगे.

पांचवा चरण का चुनाव : 7 दिन बाद 20 मई को पांचवे चरण की वोटिंग होगी. इस दिन सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, सारण, हाजीपुर में मतदान होगा.

छठा चरण का चुनाव : 25 मई को वाल्मीकिनगर, पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, शिवहर, वैशाली, गोपालगंज, सिवान, महाराजगंज में लोकसभा के मतदान होंगे. छठे चरण में 8 जिलों में एकसाथ मतदान होंगे. जबकि,

सातवें चरण का चुनाव : 1 जून को भी बिहार के 8 जिलों में मतदान होंगे जिसमें, नालंदा, पटना साहिब, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर, सासाराम, काराकट, जहानाबाद जिलों का नाम है.


Top