फतुहा कबीर मठ को अवैध कब्जा से मुक्त कराने हेतु बिहार धार्मिक न्यास बोर्ड ने डीएम-एसपी को लिखा पत्र
पटना,03 अप्रैल। फतुहा कबीर मठ को अवैध कब्जा से मुक्त कराने हेतु बिहार धार्मिक न्यास बोर्ड ने आज डीएम-एसपी को  पत्र लिखा है।आचार्य कबीर पीठ के संरक्षक  ब्रजेश मुनी ने पर्द को लिखे पत्र में शिकायत की थी की परमानंद दास ने कुछ व्यक्तियों को साथ लेकर मठ में घुस आये हैं।पूर्व में उन्हे दंडाधिकारी की देखरेख में मठ से पुलिस द्वारा निष्कासित किया गया था।
बोर्ड के अध्यक्ष अखिलेश कुमार जैन ने पटना के डीएम और एस को पत्र लिखकर कहा है कि परमानंद दास का मठ से किसी भी प्रकार से संबंध नहीं है। मठ में कोई अप्रिय घटना न हो इसके लिए  परमानंद दास को शीघ्र निष्कासित करने की कार्रवाई की जाय।
मालूम हो कि पटना हाईकोर्ट के आदेश पर फतुहा मठ के प्रबंधन हेतु नयी ट्रस्ट कमिटी के गठन की प्रक्रियाधीन है।इसको लेकर बोर्ड द्वारा डीएम से पहले ही रिपोर्ट मांगी गयी है।
महंत ब्रजेश मुनि के अनुसार फतुहा कबीर मठ को लेकर बोर्ड के अध्यक्ष ने गहरी चिंता जाहिर की है।उनंहोनें मठ-मंदिरों की सुरक्षा ओर उसकी समपत्ति बचाने की राज्य सरकार की नीति,प्रतिबद्धता और निर्देश के मद्देनजर त्वरित कार्रवाई का भरोसा जताया है।
उन्होने कहा कि एक ओर केंद्र सरकार फतुहा कबीर मठ को राज्य का प्रमुख पर्यटन केंद्र के रूप में विकसित करने की योजना स्वीकृत करने की कार्रवाई कर रही है,वहीं दूसरी ओर कुछ लोग मठ की जमीन हडपने की कोशिश में लगे हैं।


Top