बिहार के पूर्व सीएम कर्पूरी ठाकुर अब

वर्ष 2024 में 5 महापुरुषों को मिला देश का सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न ,4 को मरणोपरांत ,96 वर्षीय एलके आडवाणी को राष्ट्रपति रविवार को उनके आवास जाकर देंग सम्मान

नई दिल्ली/पटना,30मार्च।बिहार के पूर्व सीएम कर्पूरी ठाकुर अब "भारत रत्न " बन गये। यह बिहारियो के गौरव की बात और बिहारियों का सम्मान है।अत पिछडी जाति नाई समाज के कर्पूरी ठाकुर बिहार के साथ रहते कई उल्लेखनीय कार्य किये मंडल आयोग की सिफारिश के तहत ओबीसी के लिए 27% आरक्षण लागू होने के पहले 1978 में कर्पूरी ठाकुर ने बिहार में 26% आरक्षण का फार्मूला लागू कर देश को राह दिखाई थी।इस फारमूला के तहत अति पिछडी जाति को 12%,पिछडी जाति को 8%महिलाओ खे लिए 3%और गरीब सवर्णों के लिए भी3% आरक्षण का प्रावधान हकिया।उस समय इसका विरोध भी हुआ पर बंचितों के हितों के प्रति दृढता दिखाई और अपने फार्मूले को लागू किया। बिहार में आज भी इसी फार्मूला के तहत पिछडों और अति पिछडा की अलग श्रेणी बनाकर आरक्षण दिया जा रहा है।दे में ओबीसी आरक्षण है।
सादगी,सरलता और सार्वजनिक जीवन मेंईमानदारी के प्रतीक बने कर्पूरी ठाकुर ने जाति नहीं जमात की राजनीति की थी।पिछडे,दलित, गरीब,वंचित,दबे-कुचले लोगों के उत्थान के प्रति उनकी सोच के कारण उन्हे जननायक कहा जाने लगा।
प्ररधान मःत्ती नरेंद्र मोदी ने कर्पूरी ठाकुर के जन्मदिन परउन्हे भारत रत्न का सम्मान देने की बिहार से लंबे समय से उठ रही मांग पूरी की।शीएम नीतीश कुमार ने महागठबंधन के साथ रहते पीएम के निर्णय की सराहना की थी। साथ में कहा था  कि लंबे समय से उनकी यह मांग पूरी करने पर पसन्नता की बात है।राष्ट्रपति भवन में आयोजित समारोह में पीएम नरेंद्र मोदी,उप राष्ट्रपति जगदीप धनकड,गृह मंत्री अमित कहित सीएम नीतीश कुमार भी शरीक थे।सीएम नीतीश समारोह में पीएम नरेंद्र मोदी का अभिवादन करने पहुंचे तो पीएम ने खडे होकर स्वीकार कर कंधे पर हाथ रखा।
इसी समारोह में पूर्व पीएम चौधरी चरण सिंह और पीवी नरसिंह राव, और कृरि वैज्ञानिक एस स्वामीनाथन को भी भारत रत्न से नवाजा गया।उनके भी परिजन को सम्मान प्रतीक दिया गया।पूर्व उप प्रधान मंत्री एवं भाजपा के पूर्व अध्यक्ष लाल कृष्ण आडवाणी को रविवार को उनके आवास पर भारत रत्न का सम्मान प्रतीक उन्हे भेंट किया जायेगा। 1954 से भारतरत्न सम्मान देने की शुरुआत हुई। वर्ष 2020-23 में यह सम्मान किसी को नहीं मिला।इस सम्मान में कोई राशि नहीं मिलती।राष्ट्रपति हस्ताक्षरित प्रमाण पत्र और मेडल मिलता है।

Top