2024-25 के लिए 47 लाख करोड रुपए का अंतरिम केंद्रीय बजट में  इनकम टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं
केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज अंतरिम बजट 2024 पेश करने के दौरान कोई शायरी नहीं कही. सीधे बजट भाषण शुरू कर दिया. समावेशी और नवोन्मेषी होने के साथ ही भविष्य के निर्माण के लिए है बजट:केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि विकसित भारत के दृष्टिकोण को साकार करने के लिए राज्य में कई विकास और विकास-सक्षम सुधारों की आवश्यकता है. इस वर्ष 50-वर्षीय ब्याज मुक्त ऋण के रूप में 75,000 करोड़ रुपये का प्रावधान प्रस्तावित है...

 प्रधानमंत्री मोदी
नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को कहा कि केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से पेश किया अंतरिम आम बजट समावेशी और नवोन्मेषी होने के साथ ही देश के भविष्य के निर्माण का बजट है जो विकसित भारत के चार स्तंभों क्रमश: युवा, गरीब, महिला और किसान को सशक्त बनाएगा. बजट पेश होने के बाद प्रधानमंत्री ने एक वीडियो संदेश के जरिए बजट पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए यह भी कहा कि यह बजट 2047 के विकसित भारत की नींव को मजबूत करने की गारंटी है.
वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए व्यापक बजट आम चुनाव के बाद नई सरकार के गठन के बाद ही पेश किया जाएगा
बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार की योजनाओं के केंद्र में गरीब, युवा, महिला और अन्नदाता हैं। बजट में कृषि, स्वास्थ्य, रक्षा, रेल, अधोसंरचना समेत सभी क्षेत्रों का लिए के लिए कई एलान हुए। बजट में कई अहम मंत्रालयों के लिए आवंटन भी किया गया।

इनकम टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं
केंद्र सरकार ने इनकम टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं किया है. यानी जो टैक्स स्लैब पहले चल रहा था वही लागू रहेगा. बजट में इनकम टैक्स में कोई बदलाव नहीं किया है।
वित्त मंत्री ने एक्सपोर्ट ड्यूटीज सहित डायरेक्ट और इनडायरेक्ट टैक्स के लिए पिछली टैक्स दरों को ही बनाए रखने का प्रस्ताव रखा है।
देश की पहली पूर्णकालिक महिला वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार (1 फरवरी) को संसद में अपना लगातार छठा बजट पेश किया.लोकसभा का आसन्न चुनाव के के कारण 46. लाख करोड रुपए का अंतरिम बजट पेश किया गया है। उन्होंने 56 मिनट में अब तक का सबसे छोटा बजट भाषण किया अपना बजट भाषण समाप्त किया .सदन में सबसे लंबा बजट भाषण देने का श्रेय भी सीतारमण को जाता है जब उन्होंने साल 2020 में दो घंटे 40 मिनट तक भाषण पढ़ा था. 
 
  जब उन्होंने कहा कि हमारी सरकार जुलाई में पूर्ण बजट पेश करेगी तो सत्ता पक्ष के सदस्यों ने सबसे ज्यादा देर तक मेजें थपथपाईं.

विपक्षी सदस्यों ने भी वित्त मंत्री का बजट भाषण पूरे ध्यान से सुना. हालांकि लोकसभा चुनाव के बाद उनकी सरकार के सत्ता में लौटने संबंधी कथन पर विपक्ष की ओर से कुछ विरोध के स्वर सुनाई दिए. इससे पहले आज 11 बजे बजट भाषण शुरू होने से पहले जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोकसभा कक्ष में पहुंचे तो बीजेपी के सदस्यों ने "भारत माता की जय" "जय श्रीराम" और "जय सियाराम" के नारे लगाए.
बजट प्रस्तुत करने से पहले सीतारमण ने वित्त राज्य मंत्रियों-पंकज चौधरी, भागवत कराड और वित्त मंत्रालय के शीर्ष अधिकारियों के साथ राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात की. राष्ट्रपति ने सीतारमण को चम्मच से दही-शक्कर खिलाई और केंद्रीय बजट प्रस्तुत करने के लिए शुभकामनाएं दीं. 
सीतारमण के बजट भाषण की समाप्ति पर प्रधानमंत्री मोदी उनके पास पहुंचे और अंतरिम बजट प्रस्तुत करने के लिए उन्हें बधाई दी. कई मंत्रियों को भी सीतारमण को बजट प्रस्तुत करने के बाद बधाई देते हुए देखा गया.

Top