जया वर्मा सिन्हा  रेलवे बोर्ड की पहली महिला सीईओ एवं अध्यक्ष नियुक्त

नई दिल्ली,31अगस्त। केंद्र सरकार ने जया वर्मा सिन्हा को रेलवे बोर्ड की पहली महिला सीईओ, अध्यक्ष नियुक्त किया है।रेल मंत्रालय के 105 साल पुराने इतिहास में यह पद संभालने वाली पहली महिला बन गईं।
रेलवे के सबसे बड़े अधिकारी भारतीय रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष की सैलरी वर्तमान में लगभग 2.25 लाख रुपये प्रति माह होती है. इसके साथ ही, उन्हें अन्य लाभ जैसे विशेष भत्ते, घर, यात्रा और अन्य सुविधाएं भी मिलती हैं।।
रेलवे विभाग का अध्यक्ष भारतीय रेलवे का सबसे बड़ा अधिकारी होता है. जो कि रेलवे सेवाओं के निर्देशन, विकास और ओपरेशन संबंधित फैसले लेता है.

केंद्र ने अधिसूचित किया कि सिन्हा 1 सितंबर को पद संभालेंगी, क्योंकि मौजूदा प्रमुख का कार्यकाल 31 अगस्त को समाप्त हो रहा है।
केंद्र ने गुरुवार को जया वर्मा सिन्हा को रेलवे बोर्ड की पहली महिला अध्यक्ष और सीईओ नियुक्त किया।

वह 31 दिसंबर, 2024 तक रेलवे के शीर्ष पद की प्रभारी रहेंगी।
कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने जया वर्मा सिन्हा, भारतीय रेलवे प्रबंधन सेवा (आईआरएमएस) सदस्य संचालन और व्यवसाय विकास) को रेलवे बोर्ड का नया अध्यक्ष और सीईओ के पद पर नियुक्त करने की मंजूरी दे दी है। यह कार्यभार ग्रहण करने की तिथि से प्रभावी होगा। 

सिन्हा वर्तमान में रेलवे बोर्ड में सदस्य (संचालन और व्यवसाय विकास) के रूप में तैनात हैं और उन्होंने भारतीय रेलवे में कम से कम 35 वर्षों तक सेवा की है।

केंद्र ने अधिसूचित किया कि सिन्हा 1 सितंबर को पद संभालेंगे, क्योंकि मौजूदा प्रमुख का कार्यकाल 31 अगस्त को समाप्त हो रहा है। वह 31 दिसंबर, 2024 तक रेलवे के शीर्ष पद की प्रभारी रहेंगी .
 इलाहाबाद विश्वविद्यालय की पूर्व छात्रा सिन्हा मूल रूप से भारतीय रेलवे यातायात सेवा 1986 बैच की भारतीय रेलवे प्रबंधन सेवा (आईआरएमएस) से संबंधित हैं और वह रेलवे बोर्ड के निवर्तमान प्रमुख अनिल कुमार लाहोटी का स्थान लेंगी।

Top