पीएम नरेन्द्र मोदी ने फ्री राशन योजना  को 5 साल के लिए बढ़ाने का किया  ऐलान
नई दिल्ली,04 नवंबर। 
 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के करोड़ों गरीब लोगों के हित में  शनिवार को  केंद्र सरकार की फ्री राशन योजना प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को 5 साल के लिए बढ़ाने का ऐलान किया. इस योजना का लाभ 81.35 करोड़ देशवासी उठा रहे हैं। 
. इस योजना के तहत प्रत्येक माह प्रति व्यक्ति 5 किलो एक परिवार को 35 किलो खाद्यान्न मिलता है। इस योजना के तहत 1118 लाख टन खाद्यान्न केन्द्र शासित प्रदेश सहित सभी 36 राज्यों को सात चरणों में आबंटित की जाती है। इसके लिए 3.91 करोड र्पये खर्च होते हैं
प्रधानमंत्री छत्तीसगढ़ के दुर्ग में एक जनसभा को संबोधित कर रहे थे. इसी दौरान उन्होंने फ्री राशन स्कीम को पांच साल बढ़ाने का ऐलान किया. 
केंद्र सरकार ने कोरोना महामारी के बाद पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना की शुरुआत की थी.  इस योजना का लाभ 80 करोड़ देशवासी उठा रहे हैं.

दिसंबर में समाप्त हो रहा था समय
प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत लाभार्थियों को पांच किलो गेहूं या चावल मिलता है. लाभार्थियों को यह अनाज फ्री में मिलता है. केंद्र सरकार ने इसे सबसे पहले 30 जून 2020 को शुरू किया था. उसके बाद इसे कई मौकों पर बढ़ाया जा चुका है. अभी यह योजना दिसंबर 2023 में यानी अगले महीने समाप्त होने वाली थी. अब 5 साल के विस्तार के बाद लोगों को दिसंबर 2028 तक इस योजना का लाभ मिलता रहेगा.

प्रधानमंत्री ने कही ये बात
पीएम मोदी ने जनसभा को संबोधित करते हुए पीएम गरीब कल्याण योजना के बारे में कहा, मैंने निश्चय कर लिया है कि देश के 80 करोड़ गरीबों को मुफ्त राशन देने वाली योजना को भाजपा सरकार अब 5 साल के लिए और बढ़ाएगी. आपका प्यार और आशीर्वाद मुझे हमेशा पवित्र निर्णय लेने की ताकत देता है.

Top