होमबॉलीवुडभारतीय रेडियो के ग्रैंड ओल्ड मैन अमीन सायानी का 91 वर्ष की उम्र में निधन , बिनाका गीतमाला और आवाज ने दिलाई थी लोकप्रियता
निरंजन
भारतीय रेडियो के ग्रैंड ओल्ड मैन कहे जाने वाले अमीन सायानी का निधन हो गया है। वह 91 वर्ष के थे। अपनी आवाज के लिए पहचाने जाने वाले अमीन को बिनाका गीतमाला की वजह से खूब प्यार मिला था। इस बात की जानकारी उनके बेटे राजिल सायानी ने दी है। उन्होंने बताया कि उनके पिता को एचएन रिलायंस अस्पताल ले जाया गया था। लेकिन उन्हें बचाया नहीं जा सका। अमीन सायानी का निधन बुधवार को दिल का दौरा पड़ने से हुआ। उनका अंतिम संस्कार गुरुवार को किया जाएगा। अमीन सायानी भारत के मशहूर एनाउंसर रहे हैं। उनको लोकप्रियता बिनाका गीतमाला से मिली थी। यह कार्यक्रम रेडियो सिलोन पर आया करता था। उनका बहनो और भाइयो कहने का अंदाज काफी मशहूर था। उन्होंने रेडियो पर लगभग 54000 प्रोग्राम प्रोड्यूस और कम्पेयर किए थे। 19000 स्पॉट जिंगल में भी उनकी आवाज सुनाई दी थी। उनके निधन से  खामोश हो गई बहनो और भाइयो कहने वाली वो आवाज जो कभी गांधी जी के साथ छापते थे अखबार। उन्होंने मरते दम तक किया रेडियो पर राज।
    अमीन सायानी का जन्म 21 दिसंबर 1932 को मुंबई में हुआ था। अमीन सायानी को ऑल इंडिया रेडियो में उनके भाई हामिद सायानी लेकर आए थे। उन्होंने दस साल तक अंग्रेजी कार्यक्रम किए। कहा जाता है कि ऑल इंडिया रेडियो को लोकप्रियता दिलाने में उनका खास योगदान रहा है। यही नहीं अमीन सायानी भूत बंगला , तीन देवियां , बॉक्सर और कत्ल जैसी फिल्मों में भी नजर आए थे।
   अंकित करने वाली बात है कि बिनाका गीतमाला साल 1952 में शुरू हुआ था। पहले यह कार्यक्रम रेडियो सिलोन पर आता था और उसके बाद यह विविध भारती पर शुरू हुआ। बिनाका गीतमाला का नाम बाद में सिबाका गीतमाला हो गया था। यह कार्यक्रम 42 साल तक आया था।
  मशहूर एनाउंसर अमीन सायानी के निधन से पूरा जहां गुम हो गया है।

Top