दी इंस्टीटयूट आफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स आफ इंडिया की ओर से सीए फाउंडेशन, सीए इंटरमीडिएट (आइपीसी) और सीए फाइनल की परीक्षा पांच दिसंबर से होगी
पांच दिसंबर से परीक्षा, झारखंड के 9 जिलों में सेंटर; यहां डाउनलोड कर लें एडमिट कार्ड

द इंस्टीटयूट आफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स आफ इंडिया की ओर से सीए फाउंडेशन, सीए इंटरमीडिएट (आइपीसी) और सीए फाइनल की परीक्षा पांच दिसंबर से होने जा रही है। इसमें पुराने-नए कोर्स दोनों की परीक्षाएं होंगी। आइसीएआइ धनबाद ब्रांच के अनुसार इस परीक्षा में धनबाद से 310 छात्र शामिल होंगे। ब्रांच चेयरमैन प्रतीक गनेरीवाल ने बताया कि सीए फाउंडेशन के पेपर तीन-चार की परीक्षा दो घंटे की होगी। इसके अलावा इंटरमीडिएट और फाइनल के सभी पेपर तीन घंटे के होंगे। सीए फाइनल के नए कोर्स में पेपर-6 इलेक्टिव ही ऐसा होगा जिसके लिए छात्रों को छह घंटे का समय मिलेगा। सभी परीक्षा दोपहर दो से पांच बजे तक होगी। पेपर पढ़ने के लिए छात्रों को 13 मिनट का अतिरिक्त समय मिलेगा। झारखंड के नौ जिलों में परीक्षा केंद्र बनाया गया है। इनमें धनबाद, बाेकारो, देवघर, दुमका, गिरिडीह, हजारीबाग, जमशेदपुर, रामगढ़ और रांची शमिल है। पूरे झारखंड से आठ हजार से अधिक छात्र परीक्षा में शामिल होंगे। इस बार छात्रों को अंग्रेजी के साथ ही हिंदी में भी परीक्षा देने की सुविधा दी गई है।


जिन उम्मीदवारों ने सीए दिसंबर परीक्षा के लिए आवेदन किया है, उनके लिए इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया से महत्वपूर्ण सूचना है। ICAI ने CA फाउंडेशन, इंटरमीडिएट और फाइनल परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं।  अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट icaiexam.icai.org पर जाकर एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। ICAI ने अपने नोटिफिकेशन में कहा है कि आवेदकों को हार्ड कॉपी अलग से नहीं भेजी जाएगी। परीक्षा ऑफलाइन ही होगी। 


एडमिट कार्ड ऐसे करें डाउनलोड

आईसीएआई परीक्षा की आधिकारिक वेबसाइट icaiexam.icai.org पर जाएं।
लॉगिन विंडो पर जाएं और पंजीकरण संख्या और पासवर्ड दर्ज करें।
दूसरा विंडो ओपन होने के बाद एडमिट कार्ड दिसंबर लिंक पर क्लिक करें।
उसके बाद प्रवेश पत्र डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भ के लिए एक प्रिंटआउट भी लें। 

एडमिट कार्ड पर आधिकारिक नोटिस में लिखा है, “फाउंडेशन, इंटरमीडिएट (आईपीसी), इंटरमीडिएट, फाइनल और फाइनल-नई परीक्षा में भर्ती उम्मीदवारों के संबंध में एडमिट कार्ड, उनकी तस्वीरों और हस्ताक्षरों के साथ, रिलीज किए गए हैं।  icai किसी भी उम्मीदवार को कोई प्रवेश पत्र नहीं भेजा जाएगा। उम्मीदवारों को वेबसाइट से अपने प्रवेश पत्र डाउनलोड और प्रिंट करना होगा। आईसीएआई सीए दिसंबर एडमिट कार्ड 2021 और अन्य परीक्षा संबंधी विवरणों के बारे में अधिक अपडेट प्राप्त करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट देखते रहें। 

आइसीएआइ परीक्षा गाइडलाइंस

एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के बाद उम्मीदवार इस बात का ध्यान रखे कि ये बेहद ही जरूरी डॉक्यूमेंट है यदि इसमें किसी तरह की कोई गलती होती है तो वे विभाग से संपर्क करके सुधार कर सकते हैं। ICAI ने 5 दिसंबर से 20 दिसंबर तक होने वाली परीक्षा के लिए गाइडलाइन पहले ही जारी कर दिया था। परीक्षा में जारी गाइडलाइन के नियमों के अनुसार पालन करना होगा। 

परीक्षा कार्यक्रम

सीए फाउंडेशन नया कोर्स : 13, 15, 17 एवं 19 दिसंबर।
इंटरमीडिए (आइपीसी) पुराना कोर्स : ग्रुप-1 के पेपर छह, आठ, 10 व 12 दिसंबर, ग्रुप-2 के पेपर 14, 16 व 18 दिसंबर।
इंटरमीडिए (आइपीसी) नया कोर्स : ग्रुप-1 के पेपर छह, आठ, 10 व 12 दिसंबर, ग्रुप-2 के पेपर 14, 16, 18 व 20 दिसंबर।
सीए फाइनल पुराना कोर्स : ग्रुप-1 के पेपर पांच, सात, नौ व 11 दिसंबर, ग्रुप-2 के पेपर 13, 15, 17 व 19 दिसंबर।
सीए फाइनल नया कोर्स : ग्रुप-1 के पेपर पांच, सात, नौ व 11 दिसंबर, ग्रुप-2 के पेपर 13, 15, 17 व 19 दिसंबर।
इंटरनेशनल टेक्सेशन असेसमेंट टेस्ट : पांच व सात दिसंबर

Top