पटना से IAS संजीव हंस और दिल्ली के रिजॉर्ट से पूर्व विधायक गुलाब यादव गिरफ्तार
पटना से IAS संजीव हंस और दिल्ली के रिजॉर्ट से पूर्व विधायक गुलाब यादव गिरफ्तार, ED की कार्रवाई
ईडी ने आईएएस संजीव हंस को गिरफ्तार कर लिया है. पूर्व विधायक गुलाब यादव को भी मनी लॉन्ड्रिंग केस में दिल्ली से पकड़ा है।
 ईडी की टीम ने मनी लाउंड्रिंग मामले में भारतीय प्रशासनिक सेवा  (आईएएस) के अधिकारी संजीव हंस को पटना स्थित उनके सरकारी आवास से और पूर्व विधायक गुलाब यादव को दिल्ली में उनके एक रिज़ॉर्ट से गिरफ़्तार कर लिया है।   मनी लॉन्ड्रिंग को लेकर केंद्रीय जांच एजेंसी ईडी की टीम ने आईएएस  संजीव हंस के खिलाफ शुक्रवार को सुबह बड़ी कार्रवाई की थी। ईडी की टीम सुबह-सुबह आईएएस संजीव हंस के अलग-अलग ठिकानों पर पहुंची थी। जानकारी के अनुसार श्री हंस के बिहार की राजधानी पटना सहित दिल्ली के ठिकानों पर ईडी की टीम ने सर्च ऑपरेशन चलाया था। इस ऑपरेशन के बाद ईडी की टीम ने  उन्हें गिरफ्तार कर लिया है। जांच एजेंसी ईडी ने इस केस में अन्य आरोपियों के लोकेशन पर भी छापेमारी की है। उल्लेखनीय है कि केंद्रीय जांच एजेंसी ईडी ने श्री हंस पर कुछ दिन पहले मनी लॉन्ड्रिंग का एक नया मामला दर्ज किया था। जांच एजेंसी ईडी को को पिछले कुछ समय में संजीव हंस की पत्नी सहित अन्य कई रिश्तेदारों के खिलाफ भी सबूत मिले थे , इसके बाद ईडी की टीम मामले की जांच में जुट गयी।
   दरअसल बीते महीने आईएएस संजीव हंस की काली कमाई से जुड़े एक बड़े मामले का खुलासा हुआ था। ईडी के अनुसार संजीव हंस ने मोहाली और कसौली में करोड़ों की बेनामी संपत्ति खरीद रखी है। उन्होंने पंजाब के मोहाली में जमीन का बड़ा प्लॉट और हिमाचल के मोहाली स्थित कसौली में चार आलीशान विला खरीदी रखा है। मोहाली के आईटी सिटी के सेक्टर 101/A में 500 वर्ग यार्ड क्षेत्रफल का एक व्यवसायिक प्लॉट खरीद रखा है। इसे बेनामी संपत्ति बताया जाता है। जमीन के इस टुकड़े को पंचकुला के प्रॉपर्टी डीलर जतिंदर कुमार सांगरी के माध्यम से कमल कांत गुप्ता के नाम पर 31 अगस्त 2020 को 92 लाख 50 हजार रुपये में खरीदी गई थी। 
      उधर पूर्व विधायक गुलाब यादव को भी इसी मामले में गिरफ्तार किया गया है। उनपर भी अवैध तरीके से संपत्ति अर्जित किए जाने का आरोप है।
      इधर भारतीय प्रशासनिक सेवा के वरिष्ठ अधिकारी संजीव हंस की गिरफ्तारी के  बाद प्रशासनिक महकमे में चर्चाओं का बाजार गर्म है। जितनी मुंह उतनी बात सुनी जा रही है।

Top