झारखंड में दो विधायकों की सदस्यता समाप्त
 
रांची/पटना। संविधान की 10वी अनुसूची के तहत बने दलबदल निरोधक कानून का उल्लंघन का दोषी मान आज झारखंड विधानसभा के दो सदस्यों की सदस्यता समाप्त कर दी गयी है। झारखंड के दो विधायकों बीजेपी के जयप्रकाश भाई पटेल और झामुमो के लोबिन हेंब्रम की विधानसभा सदस्यता खत्म कर दी गई है। 
स्पीकर रबींद्र नाथ महतो के न्यायाधिकरण ने दोनों के खिलाफ इस संबंध में दायर शिकायत पर संविधान की 10वीं अनुसूची के तहत सुनवाई के बाद गुरुवार को यह फैसला सुनाया। यह फैसला 26 जुलाई से प्रभावी माना जाएगा।
 खास बात यह है कि दोनों विधायक सत्ता पक्ष से संबद्ध थे। मांडू विधानसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने वाले भारतीय जनता पार्टी के जयप्रकाश भाई पटेल लोकसभा चुनाव के ठीक पहले कांग्रेस में शामिल हुए थे और उसके टिकट पर हजारीबाग सीट से चुनाव मैदान में उतरे थे।झारखंड मुक्ति मोर्चा के बोरियो क्षेत्र के विधायक लोबिन हेंब्रम राजमहल लोकसभा सीट पर अपनी ही पार्टी के प्रत्याशी के खिलाफ मैदान में उतरे थे। ये दोनों विधायक लोकसभा चुनाव हार गए और एमएलए भी गंवा दी।
मालूम में बिहार में सात विधायकों पर 10वीं अनुसूची के तहत बने कानून की तलवार लटकी है।बजट सत्र की दौरान राजनीतिक उथलपुथल के बीच राजद और कांग्रेस के सदस्यों ने पाला बदला था।मामला स्पीकर के पाले में राजद और कांग्रेस की ओर से कार्रवाई की अर्जी लंबित है। इन विधायकों प्रह्लाद यादव,नीलम देवी,संगीता कुमारी,चेतनआनंद,मुरारी गौतम,सौरभ सिद्धार्थ और भरत बिंद हैं।

Top