भाजपा ने किया उम्मीदवारों का एलान, बिहार से सतीश चंद्र दूबे को फिर टिकट, गोपाल नारायण सिंह बेटिकट


नई दिल्ली , 29 मई।
15 राज्यों की राज्यसभा की 57 सीटों पर 10 जून को चुनाव होने हैं।  उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, ओडिशा, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु, कर्नाटक, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा, पंजाब और उत्तराखंड में चुनाव होने  हैं। 
राज्य              उम्मीदवार
मध्य प्रदेश-कविता पाटीदार
कर्नाटक-निर्मला सीतारमण जग्नेश
महाराष्ट्र -पीयूष गोयल, अनिल सुखदेव बोंडे
राजस्थान-घनश्याम तिवारी
उत्तर प्रदेश-लक्ष्मीकांत बाजपेई, राधामोहन अग्रवाल, सुरेंद्र सिंह तोमर ,बाबूराम निषाद ,दर्शना सिंह, संगीता यादव
उत्तराखंड-डॉ. कल्पना सैनी
बिहार-सतीश चंद्र दुबे, शंभू शरण पटेल
हरियाणा-कृष्ण लाल पंवर

दरअसल,  15 राज्यों की 57 सीटों पर 10 जून को चुनाव होने हैं। इसके लिए सभी राजनीतिक दलों ने पूरी ताकत झोंक दी है। जिन राज्यों की राज्यसभा सीटों के लिए चुनाव होने हैं, उनमें उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, ओडिशा, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु, कर्नाटक, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा, पंजाब, उत्तराखंड शामिल हैं। 

Mann Ki Baat: प्रधानमंत्री ने की स्टार्टअप-स्वच्छता और योग दिवस पर मन की बात, जानें पीएम मोदी के संबोधन की बड़ी बातेंप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मन की बात कर रहे हैं। यह उनका मासिक रेडियो कार्यक्रम का 89वां एपिसोड है।

किस राज्य की कितनी सीटों पर चुनाव होने हैं? 

उत्तर प्रदेश से 11 राज्यसभा सांसदों का कार्यकाल जुलाई में खत्म हो रहा है। इन सांसदों में भाजपा के पांच सदस्य, समाजवादी पार्टी के तीन, बसपा के दो और कांग्रेस के एक सांसद हैं।

बिहार से चुने गए पांच राज्यसभा सदस्यों का कार्यकाल भी पूरा हो रहा हैं। इसमें आरजेडी की मीसा भारती, भाजपा नेता सतीश चंद दुबे और गोपाल नारायण सिंह के अलावा जदयू के राम चंद्र मिश्रा शामिल हैं। इसके अलावा एक और सीट शरद यादव के पास थी।

झारखंड, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, हरियाणा, पंजाब की दो-दो सीटों पर चुनाव होंगे।

ओडिशा, मध्य प्रदेश की तीन-तीन, आंध्र प्रदेश और कर्नाटक की चार-चार सीटों पर नए सदस्य चुने जाने हैं।

महाराष्ट्र, तमिलनाडु की छह-छह और उत्तराखंड की एक सीट पर चुनाव होंगे। 




Top