छह हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस बदलेंगे

सुप्रीम कोर्ट  कोलेजियम ने तेलंगाना हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस सतीश चंद्र शर्मा को दिल्‍ली हाईकोर्ट का चीफ जस्टिस बनाने की सिफारिश की है। दिल्‍ली हाईकोर्ट के एक्टिंग चीफ जस्टिस विपिन सांघी को उत्‍तराखंड हाईकोर्ट का चीफ जस्टिस बनाने की सिफारिश की है।  दिल्‍ली हाईकोर्ट में चीफ जस्टिस डीएन पटेल के सेवानिवृत होने के बाद ये पद खाली पड़ा है।
 कोलेजियम ने एए सईद को हिमाचल प्रदेश का चीफ जस्टिस, एसएस शिंदे को राजस्‍थान का, रशमिन एम छाया को गुवाहाटी का, और उज्‍जवल भुयान को तेलंगाना हाईकोर्ट का चीफ जस्टिस बनाने की सिफारिश भी की गई है।
मालूम हो कि 5 मई को सुप्रीम कोर्ट कोलेजियम ने दो नए जजों की सिफारिश केंद्र सरकार को भेजी थी, जिस पर राष्ट्रपति ने अंतिम मुहर लगाई थी।
जस्टिस पारदीवाला सुप्रीम कोर्ट में चौथे पारसी जज हैं। करीब 5 वर्षों के बाद अल्पसंख्यक समुदाय के किसी जज की नियुक्ति सुप्रीम कोर्ट में हुई है। इससे पहले एस अब्दुल नजीर की फरवरी 2017 में सुप्रीम कोर्ट में नियुक्ति की गई थी। 
सुप्रीम कोर्ट में दो नए जजों की नियुक्ति भी हुई थी। गुवाहाटी हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस सुधांशु धूलिया और गुजरात हाईकोर्ट के जज जमशेद बी पारदीवाला को सुप्रीम कोर्ट में जज के रूप में नियुक्त किया गया था। 

Top