बीपीएससी ने प्राथमिक विद्यालयों में प्रधान शिक्षकों की नियुक्ति का निकाला विज्ञापन, लिखित परीक्षा के जरिए 40506 पदों पर होगी बहाली

माइनस मार्किंग के तहत होगी उत्तर पुस्तिकाओं की जांच

विज्ञापन प्रकाशन के बाद अभ्यर्थियों में उत्साह

 बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) राज्य के शिक्षा विभाग के अंतर्गत प्राथमिक विद्यालयों में प्रधान शिक्षकों की नियुक्ति के लिए विज्ञापन प्रकाशित किया है। बीपीएससी की सौजन्य से जारी विज्ञापन के मुताबिक कुल 40 हजार 506 पदों पर बहाली किया जाना है , जिसमें 13 हजार 761 पद महिलाओं के लिए आरक्षित किये गए हैं। इसी संदर्भ में 421 दृष्टि बाधित को , 410 मूक बधिर को , 397अस्थि दिव्यांग को और 392 बहुदिव्यांग को भी आरक्षण का लाभ मिलेगा।
   सम्बंधित पदों पर बहाली के लिए 28 मार्च 2022 से 22 अप्रैल 2022 तक ऑन लाइन आवेदन भरे जायेंगे। किसी भी  अभ्यर्थियों को पोस्ट या निबंधित डाक से आवेदन की हार्ड कॉपी भेजने की जरूरत नहीं है। अभ्यर्थियों को अपना प्रमाणपत्र , अंक पत्र और आरक्षण से संबंधित दस्तावेजों को ऑन लाइन अपलोड करना अनिवार्य है। सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों को 750 रुपये , बिहार के रहने वाले अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के अभ्यर्थियों को 200 रुपये , बिहार की रहने वाली स्थायी महिला अभ्यर्थियों को 200 रुपये और दिव्यांगजनों के लिए 200 रुपये आवेदन शुल्क तय किया गया है।
    इस भर्ती के लिए वैसे अभ्यर्थी आवेदन कर सकेंगे , जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ स्नातक की परीक्षा उत्तीर्ण की है जबकि आरक्षित श्रेणी के अभ्यर्थियों को न्यूनतम निर्धारित अंक में 05 प्रतिशत की छूट दी जाएगी। वहीं उम्मीदवार को मान्यता प्राप्त संस्थान से डीएलएड / बीटी / बीएड / बीएएड /बीएससीएड / बीएलएड मे उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। कार्य अनुभव और संबंधित अन्य पात्रता की विस्तृत जानकारी के लिए बीपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर नोटिफिकेश चेक किया जा सकता है।
 अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाना है। चयन प्रक्रिया में इंटरव्यू शामिल नहीं है। लिखित परीक्षा के परिणाम के आधार पर ही उम्मीदवारों की मेरिट सूची तैयार की जाएगी। लिखित परीक्षा पैटर्न की जानकारी के लिए अधिसूचना चेक किया जा सकता है।
ऑन लाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले बीपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर जाना होगा। इसके बाद होमपेज पर उपलब्ध अप्लाई ऑनलाइन लिंक पर क्लिक करना होगा। अब एक नए पेज पर संबंधित भर्ती के लिए अप्लाई लिंक पर क्लिक करें।
     इसके बाद मांगी गई डिटेल्स दर्ज कर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी करनी होगी। अब अपने यूजरनेम और पासवर्ड के जरिये लॉगइन करके आगे की आवेदन प्रक्रिया पूरी कर सकेंगे। हालांकि डायरेक्ट लिंक onlinebpsc.bihar.gov.in के माध्यम से भी अप्लाई कर सकेंगे।
   प्रधानाध्यपकों की नियुक्ति के लिए लिखित परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। परीक्षा में 150 प्रश्न पूछे जाएंगे। सभी प्रश्न बहुविकल्पीय होंगे। इसमें सामान्य अध्ययन से 100 अंक एवं प्रशिक्षण से संबंधित 50 अंकों की परीक्षा होगी। यह परीक्षा ओएमआर शीट पर दिया जाएगा। प्रत्येक प्रश्नों के लिए एक अंक निर्धारित है , वहीं प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक काटे जाएंगे। प्रश्न अनुत्तरित होने पर शून्य अंक देय होगा। परीक्षा की अवधि दो घंटे की होगी। इसमें साक्षात्कार (इंटरव्यू) नहीं लिया जाएगा।
      उधर बीपीएससी द्वारा प्रधान शिक्षकों के पदों पर नियुक्ति के लिए आवेदन आमंत्रित किए जाने के बाद अभ्यर्थियों में उत्साह देखा जा रहा है। सुयोग्य पात्र वांछित कागजात जुटाने में भीड़ गए हैं। 

Top