ISIS के सरगना अबू इब्राहिम को अमेरिकी सेना ने सीरिया में  किया ढेर, राष्ट्रपति जो बाइडेन ने ट्वीट कर दी जानकारी
अमेरिकी सेना ने ISIS के सरगना अबू इब्राहिम अल-हाशिमी अल-कुरैशी को मार गिराया है. राष्ट्रपति जो बाइडेन ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है. उन्होंने कहा है कि आईएसआईएस के नेता को कल रात आतंक विरोधी अभियान में मार गिराया गया है। इस अभियान के बाद अमेरिकी सैन्य बलों को भी युद्ध के मैदान से हटा दिया गया है।कुरैशी ने खुद को बम से उड़ाया 
व्हाइट हाउस ने कहा कि अबू इब्राहिम अल-हाशिमी अल-कुरैशी ने बम से खुद को और अपने परिवार के सदस्यों उड़ा दिया. मिशन के दौरान छह बच्चों और चार महिलाओं सहित 13 मारे गए. इस मिशन में 24 विशेष अभियान कमांडो शामिल थे, जो  कि जेट, रीपर ड्रोन और हेलीकॉप्टर गनशिप के साथ थे. प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, "ऑपरेशन की शुरुआत में, आतंकवादी टारगेट ने एक बम विस्फोट किया, जिसमें वह और उसके अपने परिवार के सदस्य मारे गए, जिसमें महिलाएं और बच्चे भी शामिल थे."
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अमेरिकी सेना का यह अभियान उत्तर पश्चिमी सीरिया में चलाया गया. इसी क्षेत्र में जहां आईएसआईएस के पिछले नेता अबू बक्र अल-बगदादी  को 2019 में अमेरिकी विशेष बलों ने मार गिराया था.  यह ऑपरेशन बिल्कुल उसी अंदाज में चलाया गया जिस अंदाज में 2011 में ओसाम बिन लादेन के खिलाफ ऑपरेशन चलाया गया था और जिसमें ओसामा मारा गया था. 
अंधेरे की आड़ में हेलीकॉप्टर के जरिए यू.एस. कमांडो ने घर को घेर लिया और महिलाओं और बच्चों को लाउडस्पीकर के माध्यम से निकाल जाने का आदेश दिया. जमीनी हमले के बाद हेलीकॉप्टरों ने अपने आयुध को तैनात किया, कई हमलों के साथ घर के बड़े हिस्से को मलबे में बदल दिया. माना जा रहा है कि कुछ नुकसान अल कुरैशी के आत्मघाती विस्फोट की वजह से भी हुआ.
लेकिन स्थानीय निवासियों और कार्यकर्ताओं ने कहा कि लड़ाई में कई नागरिक मारे गए, सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स और सीरियन सिविल डिफेंस ने कई महिलाओं और बच्चों सहित 13 मौतों की सूचना दी.
अबू बक्र की मौत के बाद बना था आईएसआईएस चीफ
अबू इब्राहिम अल-हाशिमी अल-कुराशी, जिसे अब्दुल्ला करदाश या हाजी अब्दुल्ला के नाम से भी जाना जाता है, आईएसआईएस के पूर्व चीफ अबू बक्र अल-बगदादी की मौत के बाद संगठन का नेता बना था. अबू बक्र अल-बगदादी ने भी 2019 में बरिशा शहर के पास अमेरिकी सेना द्वारा इसी तरह की छापेमारी में खुद को बम से उड़ा लिया था.


उन्होंने ट्वीट कर कहा कि ”अमेरिकी सैन्य बलों को युद्ध के मैदान से हटा दिया गया है। आईएसआईएस के नेता अबू इब्राहिम अल-हाशिमी अल-कुरैशी कल रात आतंकवाद विरोधी अभियान में ढेर कर दिया गया है।
उन्होंने गुरुवार को कहा, सीरिया में अमेरिकी सेना ने रेड की और ISIS के नेता को मार गिराया।

Top