भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिक अजयपाल सिंह बंगा होंगे वर्ल्ड बैंक के अगले अध्यक्ष
 
नई दिल्ली।भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिक अजयपाल सिंह बंगा वर्ल्ड बैंक के अगले अध्यक्ष हो सकते हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने गुरुवार को उन्हें इसके लिए नॉमिनेट किया. व्हाइट हाउस ने इसकी जानकारी दी. व्हाइट हाउस ने कहा कि अमेरिका ने वर्ल्ड बैंड के अगले प्रेसिडेंट के लिए अजय बांगा का नाम नॉमिनेट किया है. राष्ट्रपति बाइडेन ने बयान में कहा, ‘अजय इतिहास के इस महत्वपूर्ण क्षण में विश्व बैंक का नेतृत्व करने के लिए पूरी तरह से सक्षम हैं.’कौन हैं अजय बंगा ?
63 साल के बंगा वर्तमान में जनरल अटलांटिक में वाइस चेयरमैन हैं. इससे पहले वह मास्टरकार्ड के अध्यक्ष और मुख्य कार्यपालक अधिकारी थे.
 बंगा का जन्म 10 नवंबर 1959 को पुणे में हुआ था. उन्होंने दिल्ली के सेंट स्टीफंस कॉलेज से इकोनॉमिक्स में ग्रेजुएट हैं. इसके अलावा उन्होंने IIM अहमदाबाद से MBA किया है. उनके पिता हरभजन सिंह बंगा एक भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट-जनरल रह चुके हैं.
अजय बंगा ने अगस्त 2009 में मास्टरकार्ड में प्रेसिडेंट और चीफ ऑपरेटिंग ऑफिस के रू हुए और अप्रैल 2010 में वह कंपनी के सीईओ बन गए.
1996 में सिटीग्रुप में शामिल होने से पहले बंगा ने नेस्ले भारत के साथ 13 साल तक काम किया और पेप्सिको में भी दो साल बिताए, जहां उन्होंने एशिया-प्रशांत क्षेत्र के सीईओ सहित बढ़ती जिम्मेदारी के विभिन्न पदों पर कया.
वह सिटी के वरिष्ठ नेतृत्व और कार्यकारी समितियों के सदस्य भी थे. बंगा को 2016 में पद्म श्री से सम्मानित किया गया था.

Top