डायबिटीज (मधुमेह) की नवीन होम्योपैथिक औषधियां
आलसी जीवन तनाव, खान-पान में अनियमितता एवं जीवन शैली में परिवर्तन के कारण अनेक लाइफस्टाइल ने  मनुष्य के शरीर पर दुष्प्रभाव दिखाना  प्रारंभ कर दिया है। इन रोगों में मधुमेह के अतिरिक्त हृदय रोग मोटापा उच्च रक्तचाप जोड़ों में दर्द आदि रोग प्रमुख है जीवन शैली में आए बदलाव के कारण होने वाले प्रमुख रोग डायबिटीज में के जी के साथ दुनिया में लोगों को ज करना शुरू कर दिया है डायबिटीज से पूरी दुनिया में लगभग 30 करोड़ से ज्यादा लोग ग्रसित हैं और इसके कारण होने वाली जटिलताओं से करोड़ों लोग असमय मौत का शिकार हो जाते हैं डायबिटीज के उपचार में होम्योपैथिक औषधियों काफी कारगर है हम इस लेख में कुछ प्रमुख औषधियों और उसके लक्षण के बारे में चर्चा कर रहे हैं।

डायबिटीज की कुछ अति नवीन और जिओ का वर्णन नियमानुसार है
(1) ए सी टी एच :-शरीर के ऊपरी हिस्से में सूजन पूरे शरीर पर खुजली योन दुर्बल भ्रमित रहना और सिरदर्द अति हिसाब एवं बार-बार आने की प्रवृत्ति जॉन आंखों में खुजली मासिक धर्म में नियमित रहने पर यह काफी कारगर दवा है।
(2) क्लोरो प्रामेजाइन:-मोटापा और डायबिटीज इनसिपिडस  अथार्त अति पेशाब  में अति उपयोगी है। इसके साथी सिर दर्द भ्रम हाथ पांव में दर्द कमर दर्द के साथ ही  हाई ब्लड प्रेशर में अति उपयोगी है।
(3)सैरोथैमनस स्कोपेरियस :- बार-बार पेशाब कमर दर्द भूख ज्यादा नींद विलंब से आना हाथ पांव में दर्द रात्रि में पसीना आना यह दवा बहुत कारगर है।
(4)एम एण्ड भी 693 दवा:-थोड़ी सी काम में थकान ज्यादा, एकांत में रहने की इच्छा कोई कार्य में मन नहीं लगना बार-बार प्यास सिर भारी होना जैसे लक्षणों में बहुत कारगर दवा है
(5)नेपेनथेस :-मुंह सूखना सूखी त्वचा खाना ना पचना कमर दर्द हाथ पांव में दर्द सिर भारी होना किसी कार्य में मन न लगना थकान लगना पेट फूलना आदि में बहुत कारगर दवा है।
,(6)गैलिनसोगा पेरवीफ्लोरा दवा :-समूचे बदन में दर्द दस्ताना श्वास कष्ट शरीर में थकावट पसीना आना सिर में दर्द प्यास बार बार लगना वजन कम होते जाना मैं बहुत कारगर है।
(7) फ्लोर डि पीड्रा दवा:-पांव में सूजन हाथ पांव में दर्द दिल की धड़कन बढ़ना मुंह और गला सूखना सिर में दर्द जख्म होना आदि में बहुत कारगर दवा है।
(8)पैक्सिड दवा:- थकान मांसपेशियों का क्षय,बार बार पेशाब लगना, सिर एवं हाथ पैर में दर्द, पेट भरा होना एवं गैस्ट्रिक आदि रहने पर बहुत कारगर दवा है।
(9)ओकोपिया ऐओव्रविली  दवा :- चक्कर आना किसी भी प्रकार की एलर्जी होना में बहुत कारगर इलाज है।
(10)सेक्रोपियाओबटूसिफोलिया :- थकान ज्यादा होना निराशावादी होना सिर में दर्द पांव में खुजली जलन बार-बार पेशाब पांव में जख्म होना आदि ने बहुत कारगर दवा है।
(11)कार्टिक्विइडस :- पांव में सूजन मुंह पर सूजन शुष्क त्वचा हाथ पांव में दर्द, थायराइड ,मोटापा, पेट भरा होना गला सूखना पेशाब में दुर्गंध   यौन क्षमता में कमी लक्ष्ण में बहुत कारगर दवा है।

डायबिटीज से बचाव करती है खड़े रहने की आदत

अक्सर स्वास्थ्य की बेहतरी के लिए हल्का देवी और व्यायाम का सुझाव दिया जाता है लेकिन इस मामले में खड़े रहने की आदत भी मददगार साबित हो सकती है एक हालिया अध्ययन के मुताबिक टाइप डायबिटीज से बचाव के मामले में खड़े रहना फायदेमंद बताया जाता है फिनलैंड में हुए एक अध्ययन में खड़े रहने की आदत और बेहतर इंसुलिन संवेदनशीलता के बीच संबंध पाया गया है इतनी नहीं शोधकर्ताओं ने बताया कि रोजमर्रा की जिंदगी में खड़े होने का समय बढ़ाने से पुरानी बीमारियों को रोकने में मदद मिल सकती है शोधकर्ताओं ने पाया है कि खड़े रहने से बैठने की तुलना में प्रति मिनट 1-15 कैलोरी ज्यादा खपत होती है दिन में करीब 6 घंटे बैठने के बजाय अरे रहने से करीब 65 किलोग्राम व्यस्क में 6 घंटे में 54 कैलोरी खर्च होती है एनर्जी मेटाबॉलिज्म और रक्त शर्करा के नियमन में इंसुलिन एक प्रमुख हार्मोन है कई बार वजन अधिक होने से शरीर में इंसुलिन के सामान्य फंक्शन में गड़बड़ी हो सकती है जर्नल ऑफ साइंस एंड मेडिसिन इन सपोर्ट में प्रकाशित इस अध्ययन के आधार पर अभी तक कारण प्रभाव का अनुमान नहीं लगाया जा सकता है लेकिन विशेषज्ञों के अनुसार परिणाम बताते हैं कि यदि प्रजापत शारीरिक गतिविधि नहीं की जा रही है तो रोजाना खड़े होने का समय बढ़ाने से जीवनशैली से जुड़ी बीमारियों की रोकथाम में मदद मिल सकती है।
कोई भी दवा चिकित्सक की सलाह से ही इस्तेमाल करें

 लक्ष्मी नारायण सिंह
   फतुहा ,पटना (बिहार)
    9204090774



Top