केंद्रीय कैबिनेट में बड़ा फेरबदल, किरण रिजिजू की जगह मेघवाल होंगे कानून मंत्री

केंद्रीय कैबिनेट में बड़ा फेरबदल, किरण रिजिजू की जगह मेघवाल होंगे कानून मंत्रीकिरण रिजिजू को अर्थ साइंस मंत्रालय संभालने की नई  जिमेमेदारी मिली है।राष्टपति भवन की विग्यप्ति के अनुसार पीएम नरेन्द्र मोदी की सलाह के अनुरूप  स्वतंत्र प्रभार राज्य मंत्री मेघवाल विधि एवं न्याय मंत्रालय संभालेंगे। मेघवाल के पास पहले से मिला मंत्रालय भी रहेगा।
किरेन रिजिजू से पहले जुलाई 2021 में रविशंकर प्रसाद से भी इसी तरह कानून मंत्रालय छिना गया था।
कानून मंत्री के तौर पर रिजिजू के कार्यकाल में जजों की नियुक्ति के मुद्दे पर उनके और न्यायपालिका में टकराव की खबरें अक्सर सुर्खिया बटोर रही थीं।अर्जुन राम मेघवाल राजस्थान से आते हैं। वह बीजेपी के बड़े दलित चेहरों में से एक हैं। वह अपनी सादगी के लिए जाने जाते हैं। अक्सर उन्हें साइकिल चलाते हुए काम पर जाते देखा जाता है। आरएएस से पदोन्नत होकर मेघवाल आईएएस बने मेघवाल चूरू जिला कलेक्टर भी रहे। साथ ही अलग अलग विभागों में सचिव और अन्य पदों पर कार्य किया।

राजस्थान में इस साल के आखिर में विधानसभा चुनाव होने हैं। उन्हें कानून मंत्रालय जैसी अहम जिम्मेदारी दिए जाने को राजस्थान साधने की कोशिश के तौर पर भी देखा जाता है। मेघवाल अब तक संस्कृति एवं संसदीय कर्य विभाग के राज्यमंत्री थे। अर्जुन राम मेघवाल पूर्व में केन्द्रीय जल संसाधन, गंगा विकास और वित्त राज्य मंत्री के रूप में काम कर चुके हैं।
राजस्थान प्रशासनिक सेवा के अधिकारी रहे मेघालय ने जिला कलेक्टर और बीकानेर लोकसभा सीट से लगातार तीन बार सांसद बनने वाले मेघवाल दलित समाज के एक बड़े नेता के रूप में स्थापित हैं। 

Top