गुरु गोविन्द सिंह जी महाराज के चारों  साहबजादे के नाम पर  गुरुद्वारा का निर्माण होना चाहिए - महन्थ ब्रजेश मुनि

पटना,80 जनवरी ।
वीर बाल दिवस के अवसर पर तख्त हरिमन्दिर साहिव पटना सिटी के तत्त्वावधान में हिन्दू जागरण मंच के विनोद कुमार सिंह यादव के संयोजकत्व में गुरु गोविंद सिंह जी महाराज के साहबजादे जुझार सिंह के शहादत को याद करने के लिए जुझारपुर वैशाली में नगर कीर्तन एवं सत्संग सहित शौर्य करतब गदका, कुश्ती आदि का आयोजन किया गया।
पूर्वाह्न में शान्ति स्तूप वैशाली से अभूतपूर्व नगर कीर्तन शोभायात्रा निकाली गयी।
इस अवसर पर मुख्य अतिथि कबीर मठ फतुहां के संरक्षक महन्थ ब्रजेश मुनि ने कहा कि इस गाँव से गुरु गोविन्द सिंह जी महाराज के साहबजादे के नाम जुड़ा 
है। यहाँ गरुद्वारा का निर्माण होना चाहिए। धर्म की रक्षा के लिए सिक्खों के साथ यहाँ के लोगों ने भी कुर्बानी दी थी,  उन्ही में एक थे राघोपुर दियारा के मोहन यादव। उन्हीं के नाम पर मोहनपुर गाँव है।
ब्रजेश मुनि ने कहा कि उन्ही का वंशज हूँ, इसलिए मैंने एक बीघा जमीन गरुद्वारा बनाने के लिए देने की घोषणा की है। मैं चाहता हूँ कि गुरु गोविन्द सिंह जी महाराज के चारों  साहबजादे के नाम पर जो गाँव है वहाँ गरुद्वारा का निर्माण होना चाहिए। 
 ब्रजेश मुनि ने दंगल का भी उद्घटान किया दिल्ली के बलवन्त सिंह, कानपुर के कल्लू, कैमूर के दीपक कुमार, बनारस के भीम जी, मध्य प्रदेश की भावना, ज्योति को कुश्ती लड़ाया और सभी पहलवान को इनाम भी दिया।
इस अवसर पर पूर्व उप मुख्यमन्त्री रेणु देवी, जागू गद्दी कबीर मठ  विदुपुर के महन्थ रवींद्र दास, विवेक मुनि पूर्व मंत्री बसावन भगत, ललिता भगत स्थानीय जनप्रतिनिधि सहित हजारों हजार की तादात में लोग शामिल हुए।

Download Pdf
Top