बिहार मैट्रिक और इंटरमीडिएट की वर्ष 2023 परीक्षा का शेड्यूल जारी



पटना,09 दिसम्बर। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने पहली बार समिति का नया एकेडमिक कैलेंडर जारी किया है। 
बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने मैट्रिक और इंटरमीडिएट परीक्षा की तारीख घोषित कर दी है। 1 फरवरी से 11 फरवरी के बीच इंटरमीडिएट की परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। मैट्रिक की परीक्षा 14 फरवरी से 22 फरवरी तक आयोजित की जायेगी।
बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने कहा कि पहली बार बिहार बोर्ड का एकेडमिक कैलेंडर जारी हो रहा है. अब से प्रत्येक वर्ष एकेडमिक कैलेंडर जारी किया जाएगा. उन्होंने बताया कि इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा यानी 12वीं का आयोजन 1 फरवरी से 11 फरवरी 2023 तक दोनों पालियों में किया जाएगा. जिसमें विभिन्न विषयों के लिए अलग-अलग तिथि पर परीक्षा आयोजित की जाएगी. प्रायोगिक परीक्षा 10 जनवरी से 20 जनवरी 2023 के बीच आयोजित किया जाएगा. इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड 16 जनवरी से 31 जनवरी तक शिक्षण संस्थानों से विद्यार्थी प्राप्त कर सकेंगे.
बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा 2023 डेटाशीट:
उन्होंनेने बताया कि इसी प्रकार मैट्रिक वार्षिक परीक्षा 2023 का आयोजन 14 फरवरी से 22 फरवरी 2023 तक दोनों पालियों में किया जाएगा. मैट्रिक परीक्षा के लिए छात्र अपने शिक्षण संस्थान के प्रधान से 8 जनवरी से 15 जनवरी के बीच अपना एडमिट कार्ड प्राप्त कर सकते हैं.
इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा और मैट्रिक वार्षिक परीक्षा का परिणाम मार्च और अप्रैल के बीच जारी किया जाएगा.

डीएलएड परीक्षा को लेकर भी  घोषणा:
बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि मैट्रिक और इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा के अलावा बोर्ड अन्य कई परीक्षाएं भी आयोजित करता है. जिसमें डीएलएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा और माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा शामिल है. इस वर्ष प्रदेश के विभिन्न डीएलएड संस्थानों के लिए पहली बार संयुक्त प्रवेश परीक्षा आयोजित किया गया था. 
उन्होंने बताया कि आगामी वर्ष में राज्य के सभी डीएलएड कॉलेजों में नामांकन के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन फॉर्म भरने की शुरुआत 16 जनवरी से होगी, जो 30 जनवरी 2010 तक चलेगी. ऑनलाइन मोड में फॉर्म भरा जाएगा. डीएलएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड 2 मार्च तक जारी कर दी जाएगी. 13 मार्च से 20 मार्च के बीच परीक्षा आयोजित की जाएगी.

एक फरवरी से माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा: माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा (STET Exam 2023 Datasheet) के लिए 1 फरवरी से 14 फरवरी तक ऑनलाइन फॉर्म भरा जाएगा. इसके लिए एडमिट कार्ड 24 मार्च तक जारी कर दी जाएगी और 6 अप्रैल से 24 अप्रैल के बीच परीक्षा का आयोजन किया जाएगा. जून में परीक्षा परिणाम को जारी कर दिया जाएगा. माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा (Secondary Teacher Eligibility Test) के लिए आने वाले दिनों में विषय वार वैकेंसी के आधार पर विस्तृत जानकारी साझा की जाएगी. विभिन्न परीक्षाओं के लिए परीक्षा फॉर्म भरने या रजिस्ट्रेशन करने की जो तिथि है, उसकी शुरुआत की तिथि यही रहेगी. लेकिन आखिरी तिथि, उसे बोर्ड अपने विवेक से अगले कुछ दिनों के लिए एक्सटेंड भी कर सकता है."समिति ने साल 2023 में आयोजित की जाने वाली विभिन्न परीक्षाओं जैसे इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा, वार्षिक माध्यमिक परीक्षा, माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा, डीएलएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा, सिमुलतला आवासीय विद्यालय प्रवेश परीक्षा जैसे विभिन्न परीक्षाओं के संबंध में वार्षिक परीक्षा कैलेंडर जारी कर दिया है. 




Top