बिहार में जिला एवं सब डिविजनल हॉस्पिटल में  200 से लेकर 1000 एलपीएम क्षमता वाले आक्सीजन प्लांट लगाने की तैयारी

बिहार को टोसीलिज़ुमाब वॉल्स 1130 किया गया आवंटित



- बिहार सहित 7 राज्यों के स्वास्थ्य मंत्री से टीकाकरण को लेकर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से हुई बातचीत

- प्रथम चरण में हाइट्स निर्माण एजेंसी 5 जिलों में 200 लीटर प्रति मिनट क्षमता वाले ऑक्सीजन प्लांट स्थापित करेगा।

- स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों को  दी सलाह दूसरे डोज़ वालों को दे प्राथमिकता

 
पटना, 12 मई ।केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने आठ राज्यों के साथ बैठक की है. इस दौरान उन्होंने साफ कर दिया है कि इस महीने यानि मई में 8 करोड़ वैक्सीन के डोज उपलब्ध हैं और अगले महीने 9 करोड़ डोज उपलब्ध होंगे. इस बैठक में जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, हरियाणा, पंजाब, बिहार, झारखंड, ओडिशा और तेलंगाना शामिल थे.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि वैक्सीन की उपलब्धता धीरे-धीरे बढ़ेगी ऐसी उम्मीद लगाई जा रही है. सबसे पहले जिनको दूसरी डोज मिलनी है उसे वैक्सीन मिले ताकि उनका वैक्सीनेशन अधूरा नहीं रह जाए. उन्होंने कहा कि 30 अप्रैल को बता दिया गया था राज्य सरकारों को अगले 15 दिनों में कितने वैक्सीन मिलने वाली है. इसी तरह 14 मई को आपको बता देंगे कि अगले 15 दिनों में कितनी और कब वैक्सीन मिलेगी. दरअसल, 15 दिनों पहले राज्यों को वैक्सीन की उपलब्धता के बारे में बता दिया जाएगा.


केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने कहा कि युद्ध स्तर पर पूरे देश में पीएसए तकनीक पर आधारित ऑक्सीजन प्लांट लगाया जा रहा है। पूरे देश में पेट्रोलियम मंत्रालय, एनएचएआई डीआरडीओ, हाइट्स, सेंट्रल मेडिकल सर्विसेज सोसायटी, सीपीडब्ल्यूडी, जैसे निर्माण एजेंसियों द्वारा प्लांट लगाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

प्रथम फेज में बिहार में हाइट्स निर्माण एजेंसी द्वारा गया के टेकारी, समस्तीपुर के पूसा कटिहार के मनिहारी, पूर्णिया के धमदाहा व पूर्वी चंपारण के पकड़ीदयाल में 200 लीटर प्रति मिनट क्षमता वाला प्लांट लगाया जाएगा। इसके सभी औपचारिकताओं को मूर्त रूप तेजी से दिया जा रहा है। बिहार में जिला एवं सब डिविजनल हॉस्पिटल में क्षमता एवं आवश्यकता के अनुसार 200 से लेकर 1000 एलपीएम क्षमता वाले प्लांट लगाने की तैयारी है। इन कार्यों को युद्धस्तर पर किया जा रहा है। 

*बिहार सहित अन्य 7 राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से हुई बातचीत*

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन एवं  राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने बिहार सहित सात अन्य राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बातचीत की। सभी राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों से 70% टीका दूसरे डोज़ वालों के लिए सुरक्षित रखने का आग्रह किया है। सभी से टीके की बर्बादी रोकने पर ध्यान देने व टीका उत्पादकों के साथ नियमित संवाद बनाए रखने की भी सलाह दी गई है।

*बिहार को टोसीलिज़ुमाब वॉल्स 1130 किया गया आवंटित*

केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री श्री चौबे ने बताया कि किसी भी तरह की कोई भी कमी नहीं छोड़ी जा रही है। राज्यों के साथ निरंतर संवाद जारी है।  प्रधानमंत्री के नेतृत्व एवं मार्गदर्शन में सभी राज्यों को पूरी मदद उपलब्ध कराया जा रहा है। बिहार को टोसीलिज़ुमाब वॉल्स 1130 आवंटित किया गया है।

                          



Download Pdf
Top