कोडरमा: झारखंड टीचर ट्रेनिंग कालेज  में एक दिवसीय नेशनल बेबीनार
कोडरमा: झारखंड के कोडरमा स्थित  झारखंड टीचर ट्रेनिंग कालेज कैंपस में Management of Mental Health during Covid-19  विषय पर एक दिवसीय नेशनल बेबीनार  वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम आयोजित हुआ।। रविवार को वेबीनार में कई  विषयों के विशेषज्ञ  विद्वान व्याख्याता ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से विषय वस्तु पर कई सुझाव दिए। बीएड करने के बाद शिक्षक को किस तरह से बच्चों को पढ़ाने के तौर-तरीके समेत कई बिंदुओं पर विस्तृत जानकारी दी।  शिक्षक ही राष्ट्र निर्माता हैं। बेहतर जीवन जीने के लिए शिक्षित होना बहुत जरूरी है। शिक्षा के बिना मनुष्य नर पशु के समान है। शिक्षा से ही अच्छे समाज की कल्पना की जा सकती है ।
कॉलेज के सचिव डॉ डीएन मिश्रा ने कहा कि इस वेबीनार होने से अधिक से अधिक लोग लाभ मिला है। लोगों ने ज्ञान हासिल की है ।समाज में शिक्षित होना बहुत ही जरूरी है ताकि समाज को सही दिशा मिले और विकास हो सके।
कई  व्याख्याताओं ने शिक्षा के विषय में गहन चिंतन कर शिक्षा के प्रति विद्यार्थियों को जागरूक करने का  भी  काम किया है ।कोविड-19 वैश्विक महामारी में शिक्षा में गिरावट देखने को मिला है । जिससे विद्यार्थियों में  मायूसी भी देखी जा रही है। लेकिन सरकार का जो आदेश है ,कोविड-19 गाइडलाइन का अनुपालन भी करना दायित्व बनता है।  वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कई लोगों को विषय वार  व्याख्याताओं द्वारा अपना सुझाव  तर्क दिए। इस वेबीनार होने से काफी लाभ मिला और कई नई ज्ञान की भी प्राप्ति हुई।   वेबीनार का आयोजन के लिए  कॉलेज के सचिव  डा.डीएन मिश्रा  धन्यवाद के पात्र हैं। लोगों ने कहा कि  ऐसा आयोजन  होने से ऊर्जा मिलती है । लोगों को नई जानकारी भी मिलती है  ।और भी बेहतर ज्ञान हासिल हो सके इस मौके पर कॉलेज परिवार के प्राय: सभी सदस्य मौजूद थे। 

Download Pdf
Top