केंद्र सरकार के तबादले के निर्देश की अनदेखी मुख्य सचिव आलापन बंद्योपाध्याय  रिटायर ,
केंद्र के निर्देश के बाद भी सोमवार तक जब बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मुख्य सचिव आलापन बंद्योपाध्याय को विरमित नहीं किया तो केंद्र सरकार ने उन्हें 1 जून से अगले 3 महीने के लिए दी गई सेवा विस्तार की मं केंद्र सरकार के तबादले के निर्देश की अनदेखी केंद्र के निर्देश के बाद भी सोमवार तक जब बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मुख्य सचिव आलापन बंद्योपाध्याय को भ्रमित नहीं किया तो केंद्र सरकार ने उन्हें 1 जून से अगले 3 महीने के लिए दी गई सेवा विस्तार की मंजूरी को वापस ले लिया.इसके साथ मुख्य सचिव आज रिटायर हो गए अलापन बंद्योपाध्याय ने मुख्य सचिव के पद से रिटायर होने का किया निर्णय  जूरी को वापस ले लिया।इसके साथ मुख्य सचिव आज रिटायर हो गए।
कोलकाता, 31 मई। पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी की केंद्र से ठनी होने के बीच आज मुख्य सचिव अलापन बंद्योपाध्याय ने तबादले आदेश की अनदेखी कर रिटायर्मेंट ले लिया। वे सीएम के मुख्य सलाहकार बन गये।  वर्तमान गृह सचिव एचके द्विवेदी नये मुख्य सचिव होंगे।  अलापन बंद्योपाध्याय की नयी नियुक्ति तीन वर्ष के लिए की गयी है। उन्हें मासिक 2.5 लाख रुपए वेतन मिलेंगे. बीपी गोपालिका को नया गृह सचिव बनाया गया है
 सीएम ममता बनर्जी ने अलापन बंद्योपाध्याय को केन्द्र में वापस बुलाने का आदेश रद करने हेतु पत्र लिखा था। इसके बाद केंद्रीय गृह मंत्रालय ने अलापन बंद्योपाध्याय को ज्वाइन करने का निर्देश दिया था. उसके बाद अलापन बंद्योपाध्याय ने रिटायरमेंट का निर्णय लिया है।
ममता बनर्जी ने कहा कि मुख्य सचिव राज्य के सबसे बड़े नौकरशाह है। 74 साल की स्वतंत्रता में कभी भी ऐसा नहीं हुआ था।केंद्र सरकार द्वारा दिए गए पत्र में यह नहीं बताया गया था कि वह क्यों ज्वाइन करेंगे ? यह प्रतिशोधमूलक आचरण है. इतना निर्मम पीएम और केंद्रीय गृह मंत्री को नहीं देखा है.। इसके पहले सीएम ममता बनर्जी ने पीएम नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर अलापन बंद्योपाध्याय के तबादले पर पुनर्विचार करने की मांग की थी और तबादले को राजनीतिक उद्देश्य से प्रेरित करार दिया था. सीएम ममता बनर्जी ने कहा कि केंद्र सरकार संघीय व्यवस्था को पूरी तरह बुलडोज करने की कोशिश कर रही है। मोदी सरकार संघीय व्यवस्था और प्रजातंत्र को नष्ट करना चाहती है.
ममता बनर्जी ने कहा कि उन्होंने 10 मई को पीएम को पत्र देकर 31मई को रिटायर हो रहे  मुख्य सचिव अलापन बंद्योपाध्याय का कार्यकाल 1जून से तीन माह बढ़ाने की मांग की थी। केंद्र सरकार ने तीन माह का कार्यकाल बढ़ा दिया था। 

Download Pdf
Top