बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा बोले- अब  13 कंपनियां बनायेगी कोरोना वैक्सीन

नई दिल्ली,29 मई।बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा  जानकारी दी है कि अब 13 कंपनियों को कोरोना वैक्सीन बनाने की इजाजत दे दी गई है. उन्होंने कहा है कि अब देश 2 कंपनियों के बजाय 13 कंपनियां वैक्सीन का निर्माण करेंगी औऱ जल्द ही ये संख्या 19 हो जाएगी. इसके अलावा कोवैकिसीन बनाने वाली कंपनी भारत बायोटेक, जो अभी तक हर महीने 1.3 करोड़ वैक्सीन बना रही थी, वो अब अक्टूबर से हर महीने 10 करोड़ वैक्सीन निर्माण का काम शुरू करेगी.
6 अधिकार प्राप्त समूहों को 10 में पुनर्गठित

वहीं दूसरी ओर केंद्र सरकार ने देश में मौजूदा कोरोनावायरस बीमारी (कोविड-19) की स्थिति से निपटने के लिए शनिवार को 6 अधिकार प्राप्त समूहों को 10 में पुनर्गठित किया है. साथ ही केंद्र सरकार ने टीकाकरण और मेडिकल ऑक्सीजन आवश्यकताओं की निगरानी के लिए एक पैनल भी बनाया है. नीति आयोग (स्वास्थ्य) के सदस्य डॉ वीके पॉल टीकाकरण पर पैनल का नेतृत्व करेंगे, जिसमें 10 अन्य सदस्य हैं जो खरीद, निर्माण, रसद, दैनिक आपूर्ति और उपयोग की देखरेख करेंगे और टीके की बर्बादी की मात्रा की भी निगरानी करेंगे.

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के केंद्रीय सचिव गिरिधर अरमाने को मेडिकल ऑक्सीजन से संबंधित देश की जरूरतों को देखने के लिए अधिकार प्राप्त समूह का संयोजक नियुक्त किया गया है. वो 11 अन्य लोगों के साथ उत्पादन, आयात, लॉजिस्टिक्स, ऑक्सीजन के परिवहन के लिए उपकरणों से संबंधित मामलों, पीएसए प्लांट्स और औद्योगिक ऑक्सीजन को मेडिकल ऑक्सीजन में बदलने की देखरेख करेंगे.


Download Pdf
Top