संसद के मानसून सत्र की कल से शुरुआत ,  13 अगस्त को होगा समाप्त,  19 बैठकें होंगी

नई दिल्ली,18 जुलाई।  संसद के मानसून सत्र की कल से शुरुआत होगी और 13 अगस्त को समाप्त होगा। 13 अगस्त तक चलने वाले मानसून सत्र में 19 बैठकें होंगी. सदन की कार्यवाही सुचारू रूप से चलना सुनिश्चित करने के लिए आज  सर्वदलीय बैठक हुई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शिरकत की। 
मानसून सत्र में सरकार 30 बिल लेकर आएगी। इनमें से 17 बिल नए हैं। किसान आंदोलन, महंगाई, कोरोना से निपटने में सरकार की नाकामी, राफेल जैसे मुद्दों को लेकर संसद का मानसून सत्र हंगामेदार होना तय है।
आज संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने संसद की सभी पार्टियों के नेताओं से अलग-अलग बैठक की। इन बैठकों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  भी शामिल हुए ।
 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी पार्टियों से संसदीय नियमों के दायरे में रहकर सार्थक और स्वस्थ चर्चा का अनुरोध किया। बैठक के बाद पीएम ने ट्वीट किया, मानसून सत्र की शुरुआत से पहले सर्वदलीय बैठक में हिस्सा लिया। मैं एक उत्पादक सत्र की उम्मीद करता हूं जिसमें सभी मुद्दों पर रचनात्मक रूप में चर्चा और बहस हो सके।
सरकारी एजेंडे के मुताबिक सत्र के दौरान 31 बिलों पर चर्चा करवाए जाने की उम्मीद है। इनमें 6 ऐसे बिल हैं जो अध्यादेशों के बदले लाए जाएंगे। इनमें सबसे अहम अध्यादेश आयुध कारखानों में हड़तालों को गैर कानूनी घोषित करने को लेकर है इसके अलावा 14 नए बिल भी पेश किए जाएंगे, जिनमें बिजली (संशोधन) बिल भी शामिल है।  इस बार दोनों सदनों की कार्यवाही अपने नियत समय यानी सुबह 11 बजे से शुरू होगी। दोनों सदनों में सांसदों के लिए पब्लिक गैलरी में बैठक की व्यवस्था की गई है।


Download Pdf
Top