प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल  गुजरात की राजधानी गांधीनगर में एयरपोर्ट की तर्ज पर 790 करोड से बने रेलवे स्टेशन का  उद्घाटन करेंगे।

रेलवे बोर्ड के चेयरमैन ने कहा कि रेलवे को आधुनिक बनाने पर जोर दिया जा रहा है।
 गांधीनगर रेलवे स्टेशन का नवीनीकरण मील का पत्थर साबित होगा।
डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर  के तहत 1,100 किलोमीटर का काम पूरा हो गया है।
नई दिल्ली,15 जुलाई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल  गुजरात की राजधानी गांधीनगर में एयरपोर्ट की तर्ज पर बने रेलवे स्टेशन का  उद्घाटन करेंगे। 318 कमरे वाले फाइव स्टार होटल की बिल्डिंग के नीचे ही स्टेशन बना है।  यह देश का पहला ऐसा रेलवे स्टेशन है, जहां अलग से प्रार्थना रूम और बेबी फीडिंग रूम बनाया गया है।   इसका कार्यक्रम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होगा। देश में पहली बार किसी रेलवे स्टेशन पर होटल का निर्माण हुआ है। स्टेशन के निर्माण में 790 करोड़ रुपए का खर्च आया है। 74 फीसदी गुजरात सरकार और 26 फीसदी खर्च रेलवे मंत्रालय द्वारा किया गया है।
रेलवे बोर्ड  के चेयरमैन सुनीत शर्मा ने गुरुवार को   प्रेस कॉन्फ्रेंस में रेलवे के प्लान की जानकारी दी।उन्होंने कहा कि गांधीनगर रेलवे स्टेशन का नवीनीकरण मील का पत्थर साबित होगा। इसका उद्घाटन शुक्रवार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। 
रेलवे यात्रियों को बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने के तहत और 650 रेलवे स्टेशनों  पर यात्रियों को वाईफाई  सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। रेलवे के 6000 से ज्यादा स्टेशनों पर पहले से वाईफाई सुविधा मिल रही है। 
शर्मा ने कहा कि दूसरे रेलवे स्टेशनों को भी आधुनिक सुविधाओं से लैस किया जाएगा। उन्होंने कहा कि भोपाल  के हबीबगंज स्टेशन के नवीनीकरण का काम पूरा हो गया है। शुरुआत में कुल 120 स्टेशनों को आधुनिक बनाने का प्लान है।
उन्होंने कहा कि पिछले साल गुजरात के केवड़िया तक रेल सेवा शुरू कर दी गई है। इससे देश के कई राज्यों से केवड़ियां के लिए ट्रेन चलाने में मदद मिली है। उन्होंने कहा कि रेलवे के आधुनिकीकरण में स्वदेशी टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल पर जोर दिया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि रेलवे ने 100 फीसदी रेल लाइनों के विद्युतीकरण का लक्ष्य रखा है। अब तक 71 फीसदी रेल लाइनों के विद्युतिकरण का काम पूरा हो गया है। उन्होंने यह भी कहा का डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर के तहत 1,100 किलोमीटर का काम पूरा हो गया है।


Download Pdf
Top