केन्द्रीय कैबिनेट का फैसला,   कर्मचारियों को अब 28 फीसदी मिलेगा डीए

नई दिल्ली,14 जुलाई। सातवां वेतन आयोग की सिफारिश  के तहत  सरकार ने सभी केंद्रीय कर्मचारियों का  महंगाई भत्ता( डीए )11 फीसदी बढ़ाकर 28 फीसदी कर दिया है।
 केंद्रीय कर्मचारी डेढ  साल  से अपनी बढ़े हुए डीए और बकाये का इंतजार कर रहे हैं। सूचनाहै कि  पिछले 1 साल में 3 बार से डीए की बढ़ोतरी पर लगी रोक  हटा दी गयी है।
1 जुलाई से नार्मल महंगाई भत्ता  मिलेगा। केंद्रीय कर्मचारियों को जो महंगाई भत्ता अबतक 17 प्रतिशत मिलता था वो अब 11 प्रतिशत बढ़कर सीधे 28 प्रतिशत मिलेगा

केंद्रीय कर्मियों के महंगाई भत्ते की कुल तीन किस्तों का भुगतान होना है। 
 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को हुई बैठक में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने केंद्रीय कर्मचारियों का डीए  में बढ़ोतरी करने का फैसला किया है
इसमें सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशभोगियों के महंगाई भत्ता (डीए) और महंगाई राहत (डीआर) को बहाल किया है।
देश में कोरोना महामारी की वजह से मोदी सरकार ने करीब 18 महीने  से केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के डीए और डीआर बढ़ोतरी पर रोक लगा रखी थी। आज  सरकार ने डीए और डीआर को 1 जुलाई 2021 से फिर से बहाल करने का फैसला किया है। इससे  केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन  में 1 जुलाई से बढ़ोतरी की जाएगी।. य1 जनवरी 2020, 1 जुलाई 2020 और 1 जनवरी 2021 से डीए बाकी है।
 केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए जनवरी 2020 में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की गई थी
इसके बाद  जून 2020 में डीए में 3 फीसदी की वृद्धि की गई थी।तीसरी बार  जनवरी 2021 के लिए डीए में 4 फीसदी की बढोत्तरी की गयी।महंगाई भत्ते में  तीनों छमाहियों में  बढ़ोतरी  11 फीसदी तक पहुंच जाती है. 





 


Download Pdf
Top