8 राज्यों के राज्यपाल बदले: केन्द्रीय    मंत्री थावरचंद गहलोत सहित 4 नये राज्यपालों की नियुक्ति,4 के राज्य बदले

नई दिल्ली,06 जून।  राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आज  अगले एक-दो दिन में होने वाले  केन्द्रीय कैबिनेट का  विस्तार से ठीक पहले मंगलवार को एक साथ 8 राज्यपालों की नियुक्ति की। इनमें से एक केंद्रीय मंत्री थावर चंद गहलोत को कर्नाटक का राज्यपाल बनाया गया है।
राज्यपालों की एक साथ सबसे बड़ी नियुक्ति है। इससे पहले अगस्त 2018 में 7 राज्यों में एक साथ राज्यपाल बदले गए थे।

8 में से 4 नए राज्यपाल,4 का राज्यबदला , 

1. मंगूभाई छगनभाई पटेल: मध्य प्रदेश के राज्यपाल होंगे।2.केंद्रीय मंत्री थावर चंद गहलोत अब कर्नाटक के राज्यपाल होंगे।3.हिमाचल के राज्यपाल रमेश बैस अब झारखंड के गवर्नर होंगे।4.हिमाचल के राज्यपाल  थेबंडारू दत्तात्रेय अब हरियाणा के राज्यपाल होंगे।5.हरियाणा के राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य अब त्रिपुरा के राज्यपाल होंगे।6. राजेंद्र विश्वनाथ आरलेकर: हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल होंगे।7.मिजोरम के राज्यपाल पीएएस श्रीधरन पिल्लई अब गोवा के राज्यपाल होंगे। 8. हरिबाबू कम्भमपति: मिजोरम के राज्यपाल होंगे।

4 नए राज्यपाल 

1. थावर चंद गहलोत: मध्य प्रदेश के दलित नेता हैं । वे राज्यसभा मे भाजपा संसदीय दल के नेता हैं ।
2. मंगूभाई छगनभाई पटेल गुजरात विधानसभा के सभापति और   कैबिनेट मंत्री  रहे हैं।
3. राजेंद्र विश्वनाथ आरलेकर: आरलेकर 1980 से गोवा भाजपा से जुड़े हुए हैं। भाजपा के महासचिव रह चुके हैं। 
4. हरिबाबू कम्भमपति: छात्र नेता के तौर पर उन्होंने अलग आंध्र प्रदेश के लिए जय आंध्र आंदोलन में हिस्सा लिया। वे विशाखापटट्‌टनम से सांसद रहे।

अगस्त 2018 में 7 राज्यों के गवर्नर बदले गए थे
इससे पहले अगस्त 2018 में एक साथ 7 राज्यों के राज्यपाल बदले गए थे। उस समय हरियाणा के राज्यपाल कप्तान सिंह सोलंकी को त्रिपुरा का , मेघालय के राज्यपाल गंगा प्रसाद को सिक्किम और त्रिपुरा के राज्यपाल तथागत राय को  मेघालय भेजा गया था। साथ ही, बेबी रानी मौर्य को उत्तराखंड, सत्यदेव नारायण आर्य को हरियाणा, सत्यपाल मलिक को जम्मू-कश्मीर और लालजी टंडन को बिहार का राज्यपाल बनाया गया था।


Download Pdf
Top